UP Election 2022: चुनाव को लेकर गंभीर हुआ आयोग, लग सकती है रैलियां और जुलूस पर रोक

UP Election 2022 News: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग रैलियों एवं जुलूसों पर रोक लगा सकता है। इसे लेकर इन दिनों आयोग के आलाधिकारियों में मंथन चल रहा है।

Newstrack :  Network
Published By :  Deepak Kumar
Update:2022-01-04 19:42 IST

चुनाव आयोग हुआ गंभीर।  

UP Election 2022 News: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) के पहले कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग (Election commission) रैलियों एवं जुलूसों पर रोक लगा सकता है। इसे लेकर इन दिनों आयोग के आलाधिकारियों में मंथन चल रहा है। चुनावी रैलियों पर रोक लगाने को लेकर हाईकोर्ट (High Court) भी अपनी टिप्पणी दे चुका है। वहीं, आयोग (Election commission) भी अपने तीन दिवसीय यूपी दौरे के बाद इस बात के संकेत दे चुका है।

जल्द होने वाली है विधानसभा चुनाव की घोषणा

उल्लेखनीय है कि यूपी समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) की घोषणा जल्द होने वाली है। मतदाता पुनरीक्षण का कार्य इन दिनों चल रहा है और इसकी सूची का प्रकाशन पांच जनवरी किया जाना है। यूपी विधानसभा का कार्यकाल मई में खत्म हो रहा है। जिसके पहले ही चुनाव आयोग को चुनावी प्रक्रिया पूरी करके नई विधानसभा का गठन होना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें चुनावी रैलियों को लेकर गाइडलाइन पर आयोग कोई अहम फैसला ले सकता है।

यूपी चुनाव (UP Election 2022) की घोषणा होने के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसके बाद सरकारी कार्यक्रमों पर रोक लग जाएगी। ऐसे में उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम बंद हो जाएंगे। साथ ही, प्रशासनिक और पुलिस पदाधिकारियों के तबादले भी चुनाव आयोग के दायरे में चले जाएंगे।

वैक्सीनेशन की रफ्तार को और बढाया जाए: चुनाव आयोग

गत दिनों अपने लखनऊ दौरे के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चन्द्र (Chief Election Commissioner Sushil Chandra) कोरोना वायरस (coronavirus) के सवाल पर कह चुके हैं। आयोग (Election commission) ने आदेश दिया है कि वैक्सीनेशन की रफ्तार को और बढाया जाए। जिससे 100 फीसदी लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग जाए। उन्होंने कहा कि जो लोग पोलिंग ड्युटी पर लगाए जाएगें, वह पूरी तरह से वैक्सीनेटड होंगे। जिन लोगों को जरूरत होगी उन्हें बूस्टर डोज दिए जाएंगे। राज्य और जिला स्तर पर हेल्थ नोडल आफिसर भी तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा पूरे प्रदेश में पोलिंग का समय एक घंटा और बढाया जाएगा।

प्रदेश में वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव (2017 assembly elections) में 14.05 करोड़ वोटरों के नाम वोटर लिस्ट में शामिल किए गए थे। प्रदेश में अब तक करीब 52.80 लाख नए मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में जोड़े गए हैं। इसमें महिला वोटरों की संख्या 28.86 लाख है। पहली बार करीब 19.89 हजार मतदाता वोटिंग अधिकार का प्रयोग करेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News