Ram Mandir: राम मंदिर के गर्भ गृह में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा, सुरेश खन्ना ने ट्वीट कर बताई तारीख

Ram Mandir: उत्‍तर प्रदेश सरकार के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया है कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

Update: 2023-04-28 11:10 GMT
राम मंदिर ( सोशल मीडिया)

Ram Mandir: राम नगरी अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर (Ram Mandir) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। राम मंदिर का निर्माणकार्य काफी तेजी से पूरा किया जा रहा है। इस बीच उत्‍तर प्रदेश सरकार के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया है कि 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के गर्भ गृह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी।

राममंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक शुक्रवार को शुरू हुई। बैठक के बाद मंत्री सुरेश खन्ना ने ट्वीट कर लिखा कि 22 जनवरी को गर्भगृह में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा। जय श्री राम।

वहीं, ट्रस्ट ने मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा बताई गई 22 जनवरी की तिथि का खंडन किया है। ट्रस्ट का कहना है कि श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के लिए अभी कोई तारीख निश्चित नही की गई है।

समय से पहले राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने की संभावना

रामनगरी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण कार्य निर्धारित समय से पहले पूरा होने की संभावना है। राम मंदिर का निर्माण कार्य दिसंबर 2023 तक किसी भी हाल में पूरा होना है, वहीं ट्रस्ट का कहना है कि राम मंदिर का निर्माण कार्य सितंबर 2023 में ही पूरा कर लिया जाएगा।

अक्टूबर तक गर्भ गृह का निर्माण कार्य हो जाएगा पूरा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 22 जनवरी को श्री राम लला के प्राण प्रतिष्ठा को ध्यान में रखते हुए राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण कार्य अक्टूबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही नेपाल से लाई गई शालिग्राम शिला से भगवान श्री राम की प्रतिमा को बनाने का काम अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा। बता दें कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जनवरी 2023 में बताया था कि श्री राम मंदिर निर्माणा का 60 फीसदी से ज्यादा कार्य संपन्न हो गया है। मंदिर में 166 पिलर लगाए जा रहे हैं। इसमें गर्भगृह सहित सिंह द्वार, नृत्य मंडप, रंग मडप के साथ ही दोनों तरफ से कीर्तन मंडप बनाया जा रहा है।

Tags:    

Similar News