अयोध्या से बड़ी खबर: CM योगी का ऐलान, एयरपोर्ट की जमीन लीज पर विमानपत्तन विभाग को देगी सरकार

Ayodhya News: योगी सरकार अयोध्या एयरपोर्ट की जमीन भारतीय विमानपत्तन विभाग को लीज एग्रीमेंट पर देने की तैयारी में है।

Published By :  Shreya
Update: 2022-04-06 18:02 GMT

अयोध्या एयरपोर्ट (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Ayodhya Latest News: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) के विकास के लिए बड़ा कदम उठाया है। प्रद्रेश सरकार (UP Government) ने अयोध्या की हवाई कनेक्टिविटी (Air Connectivity) बेहतर करने के लिए अयोध्या एयरपोर्ट (Ayodhya Airport) की जमीन भारतीय विमानपत्तन विभाग (Airports Authority of India) को देने का निर्णय लिया है।

गुरूवार यानि सात अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ (CM Yogi Adityanath) की मौजूदगी में राजधानी लखनऊ (Lucknow) में अयोध्या के विकास हेतू प्रदेश सरकार द्वारा खरीदी गई 317.855 एकड़ भूमि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकार को लीज पर दी जाएगी। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि इस दौरान प्रदेश के नागिक उड्डयन विभाग एवं भारतीय विमानपत्तन प्राधिकार के बीच जमीन के लीज एग्रीमेंट का निष्पादन किया जाएगा।

बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने भगवान श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में मर्यादा पुरषोत्तम भगवना श्रीराम एयरपोर्ट का निमार्ण कार्य शुरू कर दिया है। बेंगलुरू बेस्ड विशाल इन्फ्रा ने एएआई के देखरेख में अपना काम शुरू कर दिया है। एएआई के अधिकारियों के मुताबिक, परियोजना का पहला चरण डेढ़ से दो साल में पूरा हो जाएगा। इसके लिए 150 करोड़ रूपये का बजट दिया गया है। परियोजना के पहले चरण में एटीआर-72 विमानों के लिए 2,250 मीटर रनवे का निर्माण किया जाना है।

पीएम मोदी को करना था उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस परियोजना की आधारशिला रखनी थी, लेकिन उत्तर प्रदेश में 8 जनवरी को आदर्श आचार सहिंता लागू हो जाने के बाद ये कार्यक्रम नहीं हो सका। अधिकारियों के अनुसार, अयोध्या एयरपोर्ट का निर्माण तीन चरणों में प्रस्तावित है। जिसके लिए 550 एकड़ जमीन की जरूरत होगी। अय़ोध्या में हवाई अड्डे के निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा 250 करोड़ रूपये तो वहीं यूपी सरकार द्वारा 321 करोड़ रूपये जमीन खरीदने के लिए आवंटित किए गए हैं। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए 555.66 एकड़ अतिरिक्त भूमि खरीदने के लिए कुल 1,001.77 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News