Ayodhya News: मुख्य सचिव और डीजीपी ने की समीक्षा बैठक, सावने मेले को लेकर दिए निर्देश

Ayodhya News: मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सावन मेले में करोड़ों श्रद्धालु अयोध्या आएंगे, यहां जो भी श्रद्धालु वह अच्छी अनुभूति लेकर वापस लौटे। मुख्यमंत्री का आदेश है कि आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या में अच्छी व्यवस्था हो।

Report :  NathBux Singh
Update:2024-07-07 16:51 IST

समीक्षा बैठक करते मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार (Pic: Newstrack)

Ayodhya News: प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सावन मेले में करोड़ों श्रद्धालु अयोध्या आएंगे, यहां जो भी श्रद्धालु वह अच्छी अनुभूति लेकर वापस लौटे। मुख्यमंत्री का आदेश है कि आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अयोध्या में अच्छी व्यवस्था हो। आवागमन के मार्ग में गड्ढे ना हो, सभी मार्ग व्यवस्थित हो, श्रद्धालुओं के लिए लगने वाले कैंप हाईवे व एक्सप्रेस वे से उचित दूरी पर हो ताकि कोई एक्सीडेंट का खतरा न हो। जहां भंडारे की व्यवस्था होती है वहां साफ सफाई हो, मंदिर शिवालय जहां पर लोग जाते हैं जलाभिषेक के लिए वहां पर निरंतर सफाई की व्यवस्था रखी जाए। एक वर्ष के लिए अयोध्या में सफाई के लिए 1500 अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती की जा रही है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 25 सहायता केंद्र बनाए जा रहे हैं जिससे आने वाले श्रद्धालुओं को जानकारी दी जा सके। कहा कि चिकित्सा कैंप जहा लगाए जाए वहां पर दवाओं के साथ ऑक्सीजन की भी व्यवस्था हो। फिसलन वाली जगह पर कारपेट का इस्तेमाल किया जाए।

असामाजिक तत्वों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहे इसके लिए दिशा निर्देश दिए गए है। पर्याप्त सुरक्षा बल अयोध्या में लगाया जाएगा, कावड़ यात्रा के रास्ते व शिविर पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की जाएगी। स्नान घाट और प्रमुख मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में अधिक से अधिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा, जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, ड्रोन से लाइव स्ट्रीमिंग भी करवाई जाएगी। मेले में एटीएस व एसटीएफ भी तैनात रहेगी। जल मार्ग में भी कोई घटना दुर्घटना ना हो इसके लिए एनडीआरएफ एसडीआरएफ तैनात रहेगी। स्थानीय गोताखोरों को भी लगाया जाएगा। धार्मिक आयोजन में कोई भी असामाजिक तत्व अगर प्रभावित करने का प्रयास करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मुख्य सचिव से मिले विधायक रामचंद्र यादव

समीक्षा बैठक के बाद रुदौली विधायक रामचंद्र यादव ने सर्किट हाउस पहुंचकर रुदौली विस क्षेत्र की दो ज्वलंत मुद्दों को शासन के दोनों जिम्मेदार अफसरों के सामने रखा। विधायक यादव ने मुख्य सचिव को बताया कि खजुरहट, मिल्कीपुर, अमानीगंज, रुदौली व रौजागांव की 53 किमी‌ लंबी जो सड़क है, इसमें सात किमी का हिस्सा जो कि अमानीगंज से रुदौली तक बेहद खराब हो चुकी है। विधायक ने कहा कि इस सड़क के नवनिर्माण का प्रस्ताव भी प्रमुख सचिव (पीडब्ल्यूडी) के यहां लंबित है, किंतु धन आवंटन नहीं हो सका है।

विधायक ने डीजीपी से की पुलिस चौकी की मांग

उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण न होने से आए दिन हादसे हो रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने छतिग्रस्त रुदौली विधानसभा क्षेत्र की दो प्रमुख मार्ग भेलसर-रुदौली-रेछघाट (22 किमी) व रुदौली-सैदपुर-सुनवा मार्ग (20 किमी) पर कार्यवाही तेज कराने को कहा। विधायक के पत्र पर मुख्य सचिव ने कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है। इस दौरान रुदौली विधायक ने डीजीपी से बाराबंकी जनपद के असंदरा थाने की पुलिस चौकी डिलावलपुर को थाना मवई में शामिल करने को कहा। बोले कि मवई में वर्तमान समय में एक भी पुलिस चौकी नहीं है, जबकि थाना असंदरा से डिलावलपुर चौकी 35 किमी दूर है व थाना मवई से महज पांच किमी दूरी पर स्थित है।

Tags:    

Similar News