Siddharthnagar News: धूमधाम से मनेगा 'Azadi Ka Amrit Mahotsav', 15 अगस्त को 4.45 लाख घरों पर तिरंगा फहराने का लक्ष्य

Siddharthnagar News: आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत करीब 4.45 लाख घरों पर झंडे फहराने का लक्ष्य रखा गया है। स्वयं सहायता समूह झंडे बनाने के काम में जुटी है।

Report :  Intejar Haider
Update:2022-08-04 18:11 IST

Azadi Ka Amrit Mahotsav 

Har Ghar Tiranga : देश अपनी आजादी के 75 साल पूरे कर रहा है। केंद्र सरकार इस साल 15 अगस्त को भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके को बेहद अंदाज में मनाने जा रही है। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस इस मौके को 'आजादी का अमृत महोत्सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के रूप में मनाने की घोषणा कर चुकी है। इसी कड़ी में, इस दिन को खास बनाने के लिए यूपी के सिद्धार्थनगर जिला प्रशासन ने भी कमर कस ली है।

'हर घर तिरंगा' अभियान (Har Ghar Tiranga) के तहत जिले के करीब 4 लाख 45 हजार घरों पर झंडे फहराने का लक्ष्य रखा गया है। इस संबंध में स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की मदद से बड़े पैमाने पर झंडे का निर्माण अपने आखिरी पड़ाव में है। जिले के हर ब्लॉक में इन झंडों को बांटने और बिक्री का काम शुरू हो चुका है।

4 लाख 45 हजार झंडे फहराने के लक्ष्य

'हर घर तिरंगा' अभियान की तैयारियों को लेकर गुरुवार को सिद्धार्थनगर के डीएम संजीव रंजन (Siddharthnagar DM Sanjeev Ranjan) ने बताया कि, सरक़ार के निर्देश पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, जिले में 4 लाख 45 हजार झंडों के फहराने का लक्ष्य रखा गया है। जिसे लेकर 2 लाख 45 हज़ार विभिन्न साइज के झंडों को स्वयं सहायता समूह (SHG) के माध्यम से तैयार किया जा रहा है। जबकि, 2 लाख झंडे उद्योग विभाग ((Department Of Industries UP) तैयार करा रहा है।


11 से 17 अगस्त तक लगाए रखना होगा राष्ट्र ध्वज  

जिलाधिकारी ने आगे बताया कि, '11 अगस्त से 17 अगस्त 2022 तक चलाए जा रहे इस अभियान के तहत झंडारोहण के साथ-साथ देशभक्ति से ओत-प्रोत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होना प्रस्तावित है। संजीव रंजन कहते हैं, इस बार जो राष्ट्रीय ध्वज घरों पर लगाए जाएंगे उन्हें 17 अगस्त तक घरों पर लगाए रखना है। घरों पर लगाए गए झंडे को हर रोज शाम में उतारने की कोई आवश्यकता नहीं है।'


जिले में मैराथन दौड़ सहित होंगे कई आयोजन  

वहीं, 'हर घर तिरंगा कार्यक्रम' के तहत पुलिस विभाग ने भी व्यापक तैयारियां की हैं। इस बारे में जिले के पुलिस कप्तान अमित कुमार आनंद (SP Amit Kumar Anand) ने बताया कि 'सरकार के निर्देश पर जिले में व्यापक कार्यक्रम आयोजित होंगे। साथ ही, सभी घरों पर तिरंगा लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। जिले में 5 किलोमीटर की मैराथन दौड़, तिरंगा रूट मार्च, जिले के प्रमुख जगहों पर पुलिस विभाग के बैंड द्वारा राष्ट्रीय गीत की धुन बजाने के साथ-साथ पुलिस विभाग के मेधावी छात्रों को सम्मानित करने सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।'

Tags:    

Similar News