Azamgarh News: डिप्थीरिया की चपेट में बच्ची, पूर्व में दो बच्चों की हुई मौत, मचा हड़कंप

Azamgarh News: डिप्थीरिया की बीमारी ने फिर से गांव में दस्तक दी है। हादिया पुत्री तारिक 6 वर्ष का दो दिन पूर्व गला सूज गया।

Report :  Shravan Kumar
Update:2024-09-11 12:41 IST

डिप्थीरिया की चपेट में एक बच्ची   (photo: social media )

Azamgarh News: आजमगढ़ जनपद के रानी की सराय विकास खंड के फरिहा गांव में एक बार फिर डिप्थीरिया की दस्तक से पूरे गांव में हड़कंप मचा हुआ है। एक बच्ची के डिप्थीरिया की चपेट में आने के बाद एक बार फिर स्वास्थ्य महकमा द्वारा परिवार पर टीकाकरण न कराने का आरोप लगाया गया है।

बताते चलें कि फरिहा गांव में कुछ हफ्ते पहले डिप्थीरिया से दो बच्चों की मौत हो गई थी। जिसकी जानकारी होने पर सीएमओ के साथ दर्जनों डॉक्टरों की टीम फरिहा गांव में कैंप करके एक से सात वर्ष और सात से चौदह वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया था, जिसमें करीब 11 सौ बच्चों को टीकाकरण किया गया था। लेकिन, दो दिन पूर्व डिप्थीरिया की बीमारी ने फिर से गांव में दस्तक दी है। हादिया पुत्री तारिक 6 वर्ष का दो दिन पूर्व गला सूज गया। बुखार हुआ तो परिवार के लोग सरायमीर में निजी अस्पताल में भर्ती करवाने ले गए। लेकिन तबीयत अधिक खराब होने पर डॉक्टरों ने गला घोंटू होने की आशंका जताते हुए जिला अस्पताल आजमगढ़ के लिए रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में एडमिट होने के बाद भी हालत में सुधार नहीं हुआ तो जिला अस्पताल के डॉक्टरों ने पीजीआई चक्रपानपुर के लिए रेफर कर दिया। जहां पर बच्ची की हालत गंभीर बनी हुई है। उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही है, खाना पीना सब कुछ छोड़ रखा है।

क्या कहना है डॉक्टर का ?

इस संबंध में पीएचसी रानी सराय के डॉक्टर मनीष तिवारी ने बताया कि फरिहा के कसाई मोहल्ले में कुछ घर टीकाकरण नहीं कराए थे। उसमें तारिक का परिवार भी शामिल है। जबकि डॉक्टरों की टीम उनके घर पहुंची थी। उन्होंने अपने बच्चों का टीकाकरण नहीं कराया था।

Tags:    

Similar News