किसान महापंचायत खत्म: अफसरों ने जताया खेद, खाप मुखियाओं का बड़ा एलान

खाप पंचायत आखिरकार पुलिस-प्रशासनिक अफसरों के खेद जताने के बाद खत्म हो गई। अब बागपत के किसान गाजीपुर व सिंधु बॉर्डर के लिए हर रोज कूच करेंगे।

Update: 2021-01-31 14:18 GMT
सिंघु बॉर्डर पर भारी बवाल: SHO पर तलवार से हुआ हमला, कई पुलिसकर्मी घायल

बागपत- उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में खाप मुखियाओं की पंचायत आखिरकार पुलिस-प्रशासनिक अफसरों के खेद जताने के बाद खत्म हो गई। अब बागपत के बड़ौत में किसान धरना नहीं देंगे और गाजीपुर व सिंधु बॉर्डर के लिए हर रोज कूच करेंगे। खाप मुखियाओं के इस एलान से पुलिस-प्रशासन ने राहत की सांस ली है। हालांकि इस महापंचायत में जुटी हजारों किसानों की भीड़ ने किसानों की ताकत का अहसास जरूर करा दिया। फिलहाल गाजीपुर और सिंधु बॉर्डर कूच करने के एलान के बाद भी किसी बड़े आंदोलन की उम्मीद पूरी होती नजर नहीं आई। वहीं किसानों की महापंचायत में भाजपा को खूब कोसा गया और चौधरी अजीत सिंह और जयंत चौधरी को समर्थन करने का भी एलान किया गया, लेकिन कभी सबसे गर्म रहने वाला गन्ना मुद्दा गायब ही रहा।

यूपी के बागपत में किसानों की महापंचायत आज खत्म

दरअसल, 26 जनवरी को दिल्ली में हुई हिंसा के बाद किसान आंदोलन कमजोर पड़ गया। इसके अगले ही दिन बड़ौत में दिल्ली-यमुनौत्री नेशनल हाइवे पर 19 दिसंबर से चल रहा किसानों का धरना बागपत पुलिस ने लाठी के दम पर खत्म करा दिया और आंदोलन की आवाज दब गई, लेकिन आज एक बार फिर जनसैलाब के रूप में ये आंदोलन की आवाज बुलंद हुई।

ये भी पढ़ेंः किसान आंदोलन: हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, इन 14 जिलों में इंटरनेट पर रोक

खाप महापंचायत का दिल्ली कूच का एलान

खापों के मुखियाओं ने इस अपमान का बदला लेने के लिए खाप महापंचायत का एलान कर दिया। बड़ौत तहसील में किसानों का सैलाब उमड़ आया। सैकड़ो ट्रैक्टर लेकर हजारो किसान एक ही सुर में आवाज बुलंद करते नजर आए। आवाजें उठीं-'किसान कमजोर नहीं है। पुलिस ने जबरन लाठी के दम पर धरना खत्म कराया वो बर्दाश्त से बाहर है। इसके लिए सरकार दोषी है।'

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/Baghpat-Farmers-Mahapanchayat-Dismissed-Khap-Mukhiya-announce-For-Delhi-Ghazipur-Border.mp4"][/video]

चौधरी अजीत सिंह से जुड़ने की उठी आवाज

कभी जय जवान जय किसान के नारें गूंजे तो कभी सरकार के खिलाफ आग ऊगली गई। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत के आंसुओं का हिसाब लेने का भी एलान किया। उन्होने कहा-चौधरी अजीत सिंह को मजबूत करो और जयंत चौधरी के साथ जुडो। भाजपा का विरोध करो।

ये भी पढ़ेंः जौनपुर में CM योगी ने किया भूगर्भ जल पोर्टल का लोकार्पण, 9 डैम 7 तालाब शामिल

पुलिस-प्रशासन बैकफुट पर, जताया खेद

वहीं पंचायत कोई बड़ा निर्णय लेने ही जा रही थी कि पुलिस-प्रशासन बैकफुट पर आ गया और किसानों को जबरन धरने से उठाने पर एडीएम ने मंच पर पहुचकर खेद जताया। एएसपी मनीष मिश्रा और एडीएम अमित कुमार दोनों मौके पर पहुंचे और एडीएम ने कहा दिया हमे खेद है।

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/Baghpat-Farmers-Mahapanchayat-Dismissed-Khap-Mukhiya-announce-For-Delhi-Ghazipur-Border-2.mp4"][/video]

अब चूंकि खाप मुखियाओं के मंच पर अफसरों ने खेद जताया तो खाप मुखियाओं ने भी बड़ा दिल दिखाया और महापंचायत खत्म करने का एलान कर दिया, हालांकि गाजीपुर और सिंधु बॉर्डर पर कूच का एलान करते हुए कहा कि वहां किसानों की ज्यादा जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः किसान हिंसा रैली पर ताबड़तोड़ छापेमारी, अब खुलासा करेगी ये फॉरेंसिक टीम

खाप मुखियाओं की इस महापंचायत में किसानों ने अपनी ताकत का अहसास भी करा दिया और भाजपा का विरोध भी जाता दिया, लेकिन सबसे अहम गन्ना किसानों का मुद्दा कहीं नजर नहीं आया।

[video data-width="640" data-height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/01/Baghpat-Farmers-Mahapanchayat-Dismissed-Khap-Mukhiya-announce-For-Delhi-Ghazipur-Border-3.mp4"][/video]

ये लोग रहे महापंचायत में शामिल

बागपत में आज हुई पंचायत में देशखाप सुरेंद्र चौधरी, थाम्बा चौधरी यशपाल, चौहान खाप -विवेक चौहान, तालियान खाप-सुधीर, बलजोर आर्य, आप पार्टी -सोमेंद्र ढाका, पूर्व एमएलए-गजेंद्र मुन्ना, पूर्व एमएलए-वीरपाल राठी, पूर्व एमएलए-अजय तोमर, चौधरी ब्रजपाल, चौधरी दरियाव, शरद तोमर, सवित मलिक-किसान यूनियन से आदि मौजूद रहे ।

पारस जैन

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News