Baghpat News: मुस्लिम धर्मगुरूओं से जिला प्रशासन की अपील, प्रतिबंधित पशुओं की न हो कुर्बानी

Baghpat News: बैठक में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की चूक न रहे ।

Report :  Paras Jain
Update: 2024-06-12 11:55 GMT

मुस्लिम धर्मगुरूओं से जिला प्रशासन की अपील (photo: social media )

Baghpat News: ईदुलजुहा (बकरीद) के दृष्टिगत जनपद में कानून एवं शांति व्यवस्था को सुद्रढ़ बनाने के लिए अफसरों ने कमर कस ली है । बुधवार को बागपत जिला कलक्ट्रेट में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें जनपद के आलाधिकरियों के अलावा मुस्लिम समाज के प्रबुद्धजनों, मौलवियों, धर्मगुरुओं को बुलाकर शांति समिति की बैठक की गई और साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखते हुए त्यौहार को शान्ति पूर्ण तरीके से मनाने के भी महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए है ।

आपको बता दे कि आगामी 17 जून को पूरे देशभर में मुस्लिम समाज द्वारा बकरीद का पर्व मनाया जाएगा । जिसको लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ पहले ही आला अफसरों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दे चुके है । उसी कड़ी में आज बुधवार को बागपत जिला कलक्ट्रेट में जिलाधिकारी बागपत जितेंद्र प्रताप सिंह व एसपी बागपत अर्पित विजयवर्गीय के दिशा निर्देशन में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे मुस्लिम समाज के धर्मगुरुओं , मौलानाओं व मुताववलियो, प्रबुद्धजनों को अफसरों द्वारा महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए और ईदुलजुहा (बकरीद) के पर्व को शांति के साथ मनाने का आहवान भी किया गया ।

इस दौरान बैठक में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए और व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की चूक न रहे । साथ ही कुर्बानी के स्थल परम्परागत स्थल ही हो, किसी नई जगह पर या कहीं खुले में कोई भी जानवर की कुर्बानी न दे ।

इस बैठक के दौरान सार्वजिनक स्थलों, प्रमुख चौराहों, निर्धारित स्थलों पर कूड़ा ट्रॉली व बड़े डस्टबिन रखने के सख्त निर्देश दिए गए है । अधिकारियों ने कहा कि कुर्बानी दिए जाने वाले पशुओं, जानवरों के अवशेषों को डिस्पोजल करने के लिए गड्ढे खुदवा ले और कुर्बानी कहीं ऐसी जगह पर न की जाए जहां कोई हिन्दू मंदिर हो , किसी की भावनाओं को ठेस पहुँचे या कोई साम्प्रदायिक माहौल बिगड़े । ऐसी स्थिति में यदि कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कड़ी कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश भी जारी किए गए है ।


अतिरिक्त सुरक्षा बल होंगे तैनात

वही एसपी बागपत अर्पित विजयवर्गीय ने बताया कि ऐसे स्थानों पर जहां मंदिर, मस्जिद पास हो वहां अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया जाएगा और यदि किसी असामाजिक तत्व ने किसी भी प्रकार की कोई अफवाह फैलाई तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने कुर्बानी स्थलों के फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर डालने अपलोड करने पर भी सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए है । इसके अलावा प्रतिबंधित पशुओं की कुर्बानी जनपद में किसी भी दशा में न हो इसके लिए मुस्लिम धर्मगुरुओं, मौलानाओं से शांति व्यवस्था के साथ ही पर्व मनाने की अपील की ।

बैठक में अपर जिलाधिकारी न्यायिक सुभाष सिंह, मुख्य विकास अधिकारी एमएल व्यास, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ महावीर कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह व एसडीएम, सीओ के अलावा समस्त थानाध्यक्ष, मुस्लिम धर्मगुरु, मौलवी व अन्य प्रबुद्धजन मौजूद रहे ।

Tags:    

Similar News