Bahraich News : जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, कईयों को कारण बताओ नोटिस, DM ने सुधार लाने को कहा

Bahraich News: जिलाधिकारी मोनिका रानी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि त्यौहारों विशेषकर दीपावली के दृष्टिगत समस्त चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर बर्न वार्ड को क्रियाशील रखते हुए तैनात चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाय।

Update:2024-10-25 21:22 IST

Bahraich News ( Pic- News Track) 

Bahraich News : स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा हेतु देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक डीएम मोनिका रानी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।बैठक के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि त्यौहारों विशेषकर दीपावली के दृष्टिगत समस्त चिकित्सालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर बर्न वार्ड को क्रियाशील रखते हुए तैनात चिकित्सकों एवं पैरा मेडिकल स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करायी जाय। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि संवेदनशील स्थानों पर एम्बुलेन्स के साथ-साथ चिकित्सालयों में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाय।

जन्म मृत्यु पंजीकरण सीआरएस प्रणाली की समीक्षा के दौरान जिला चिकित्सालय महिला विंग में शत-प्रतिशत जन्म मृत्यु पंजीकरण न होने पर डीएम ने कड़ी नाराज़गी जताते हुए सम्बन्धित को कारण बताओ नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। आयुष्मान योजना की समीक्षा के दौरान डीएम ने निर्देश दिया कि अवशेष पात्र लोगों के गोल्डेन कार्ड बनवाये जायें। आयुष्मान कार्ड की प्रगति बढ़ाये जाने के उद्देश्य से डीएम ने सभी सम्बन्धित को निर्देश दिया कि गांवों का भ्रमण कर सभी पात्र लोगों को आयुष्मान कार्ड से आच्छादित किया जाय।

राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन एवं अन्धता निवारण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया गया कि सरकारी चिकित्सालयों में मोतियाबिन्द के आपरेशन को बढ़ाया जाय तथा प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठनों से समन्वय कर मोतियाबिन्द के आपरेशन हेतु कैम्प आयोजित किये जायें। क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान डीबीटी लक्ष्य से कम पाये जाने पर जिला क्षय रोग अधिकारी को निर्देश दिया गया कि शेष सभी लाभार्थियों के खातों में खातों में डीबीटी के माध्यम से धनराशि भेजी जाय। डीएम ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह अपने स्तर पर कार्यक्रम की समीक्षा कर उन्हें अवगत कराते रहें। डीएम ने यह भी कहा कि दिव्यांगजन को दिव्यांगता प्रमाण-पत्र जारी करने हेतु भी शिविर का आयोजन किया जाय।

नियमित टीकाकरण की समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि स्थानों पर इन्फैन्टोमीटर, स्टेडियो-मीटर वजन मशीन आदि की कमी है। जिससे सभी प्रकार जांचें नहीं हो पारी है। डीएम ने निर्देश दिया कि वीएचएसएनसी खातों में उपलब्ध धनराशि से नियमानुसार आवश्यक उपकरणों का क्रय कर लिया जाये ताकि गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों की जांच प्रभावित न हो। डीएम ने समस्त अधीक्षकों को निर्देश दिया कि टीकाकरण सत्रों का प्रभावी पर्यवेक्षण सुनिश्चित करें।

इसके अतिरिक्त परिवार नियोजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं आरसीएस कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के अनुरूप कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया। एमसीएच पोर्टल पर शत-प्रतिशत फीडिंग पर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर डीएम ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए इसी गति को बनाये रखने का निर्देश दिया। बैठक के अन्त में डीएम ने विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तेजवापुर, फखरपुर व हुज़ूरपुर के अधीक्षक, बीपीएम व बीसीपीएम को प्रशस्ति प्रदान कर सम्मानित किया।

बैठक का संचालन मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजय कुमार ने किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी मुकेश चन्द्र, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एम.एम. त्रिपाठी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी राजकपूर, जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एम.एल. वर्मा, डीएचईआईओ बृजेश कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News