Bahraich News: भेड़ियों को पकड़ने में जुटा महकमा, थर्मल ड्रोन व कैमरा ट्रैपस से खोज जारी

Bahraich News: जिला प्रभागीय वनाधिकारी, ने बताया कि 07/08 सितम्बर की दिवारात्रि में हिंसक भेड़िया द्वारा किसी प्रकार की कोई भी घटना कारित नहीं की गई है। इससे आशा करते हैं कि बहुत जल्द भेड़िया आतंक से जनता मुक्त हो सकेगी।

Update: 2024-09-08 14:28 GMT

Bahraich News (Pic: Newstrack)

Bahraich News: यूपी के बहराइच में पिछले तीन माह से आतंक का प्रर्याय बना आदमखोर भेड़िया के आतंक से बीती रात अछूता रहा, जिससे महकमा और क्षेत्रीय प्रतिनिधियों ने राहत की सांस ली। जिला प्रभागीय वनाधिकारी, ने बताया कि 07/08 सितम्बर की दिवारात्रि में हिंसक भेड़िया द्वारा किसी प्रकार की कोई भी घटना कारित नहीं की गई है। इससे आशा करते हैं कि बहुत जल्द भेड़िया आतंक से जनता मुक्त हो सकेगी। डीएफओ ने बताया कि महसी तहसील अन्तर्गत घाघरा नदी के कछारी क्षेत्रों में उपद्रवी भेड़िया प्रभावित क्षेत्र का निगरानी की दृष्टि से 03 सेक्टरों में बॉटकर सेक्टर प्रभारियों को तैनात किया गया, जिनके द्वारा उपद्रवी भेड़िया को रेस्क्यू करने हेतु कार्यवाहियों की जा रही है।

उन्होंने कहा कि बीती रात 04 थर्मल ड्रोन व कैमरा ट्रैपस के माध्यम से उपद्रवी भेड़िया को खोजने तथा उसके आवागमन को खोजने की कार्यवाही की गई। उन्होंने कहा कि विभाग और टीम पूरी तरह से तन्मयता पूर्वक काम कर रहा है क्योंकि हमें पता है कि यह वन्य जीव कभी भी उग्र रूप अख्तियार कर सकते हैं जिसमें जन हानि हो सकती है। इसलिए भेड़ियें को पकड़ने में कोई लापरवाही नहीं है। हा बीती रात भेड़िया द्वारा कोई हानि न पहुंचाने से राहत जरूर महसूस कर रहे हैं पर हम चौकन्ना है। डीएफओ ने बताया कि सक्रियता प्रभावित क्षेत्रों में गश्ती टीमों द्वारा पैदल चलकर उपद्रवी भेड़िया के पगमार्क खोजने की भी कार्यवाही की गयी। 

उन्होंने बताया कि प्रभाग स्तर पर स्थापित कमांड सेंटर द्वारा दिवारात्रि में टीमों द्वारा गश्ती दलों से सूचनाओं को प्राप्त कर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराते हुए उनसे प्राप्त दिशा निर्देशों को गश्ती टीमों को अनुपालनार्थ प्रेषण की कार्यवाही की जा रही है। बताया है कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उपद्रवी भेड़िया के सक्रियता प्रभावित क्षेत्र का दिवारात्रि गश्त करने की कार्यवाही की गयी। जन जागरूकता के तहत प्रभावित क्षेत्रों के समस्त ग्रामवासियों को रात्रि में अपने घरों के अन्दर दरवाजा बन्द करके सुरक्षित सोने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। उधर महसी में टीम को लीड कर रहे यूपी वन निगम के महा प्रबंधक द्वारा आईआर कैमरे भी लगवाए जा रहे हैं। जिसके अन्तर्गत 18 स्थानों पर कैमरे से भेड़ियों पर नजर रखी जा रही है।

Tags:    

Similar News