फर्जी शिक्षकों का जमावड़ा: अब यहां मिले 5 और, अब होगी कार्यवाई

शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े को लेकर सूबे में कुख्यात बलिया जिले में पांच शिक्षक फर्जी मिले हैं । प्रदेश शासन द्वारा गठित एस आई टी की जांच में खुलासा हुआ है कि बलिया जिले में प्राथमिक विद्यालयों में 5 लोगों ने गलत अभिलेख लगाकर शिक्षक की नौकरी हासिल कर ली है ।

Update:2020-06-23 17:26 IST

बलिया। प्रदेश शासन द्वारा गठित एस आई टी की जांच में बलिया जिले में 5 शिक्षक फर्जी अभिलेखों के आधार पर सेवायोजित हुए हैं । इस खुलासे के बाद सभी का वेतन भुगतान स्थगित कर दिया गया है । इसमें से तीन शिक्षक अपना स्थानांतरण कराने में सफल हो गये हैं ।

क्रूड सस्ता, पंप पर महंगा : तेल देखो तेल की धार देखो

जिले में पांच शिक्षक फर्जी मिले

शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़े को लेकर सूबे में कुख्यात बलिया जिले में पांच शिक्षक फर्जी मिले हैं । प्रदेश शासन द्वारा गठित एस आई टी की जांच में खुलासा हुआ है कि बलिया जिले में प्राथमिक विद्यालयों में 5 लोगों ने गलत अभिलेख लगाकर शिक्षक की नौकरी हासिल कर ली है । जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह न्यूजट्रैक से बातचीत में इसकी औपचारिक रूप से पुष्टि करते हैं । वह जानकारी देते हैं कि एस आई टी का पत्र प्राप्त हो गया है । इस मामले में विभागीय कार्रवाई की जायेगी ।

शिक्षकों का वेतन भुगतान स्थगित कर दिया गया

उन्होंने बताया कि सभी पांच कथित शिक्षकों का वेतन भुगतान स्थगित कर दिया गया है । जिन पांच शिक्षकों का मामला सामने आया है , उसमें तीन शिक्षक बलिया जिले से अपना पूर्व में ही स्थानांतरण कराने में सफल हो गए हैं । विभागीय सूत्रों के अनुसार तीनों शिक्षक इटावा जिले में स्थानांतरित हुए हैं । बलिया जिले में इसके पूर्व तकरीबन 24 शिक्षक फर्जी पाये गये हैं । बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री सिंह ने बताया कि फर्जी पाये गये सभी शिक्षकों के विरुद्ध विभागीय व विधिक कार्रवाई की जा चुकी है ।

इसकी खेती कराकर किसानों की आय को बढ़ाया जाये: सांसद सुब्रत

मुकदमा दर्ज होने के बाद से ही फरार थे

उल्लेखनीय है कि बांसडीह कोतवाली पुलिस ने आज ही लालमन गौड़ पुत्र कतवारू गौड़ निवासी ग्राम हादसा दयालपुर , थाना बरदह , जनपद - आजमगढ़ नामक एक कथित शिक्षक को गिरफ्तार किया है । लालमन गौड़ फर्जी अभिलेखों को लगाकर प्राथमिक विद्यालय में पिछले कई वर्ष से शिक्षक की नौकरी कर रहा था । खंड शिक्षा अधिकारी संतोष गुप्ता ने इनके विरुद्ध भारतीय दंड विधान की धारा 419 , 420 , 467 , 468 व 471 में नामजद मुकदमा दर्ज कराया था । मुकदमा दर्ज होने के बाद से ही फरार थे । इनकी गिरफ्तारी पर पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने 12 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था ।

उल्लेखनीय यह भी है कि हाल ही में पड़ोसी जिले मऊ में प्राथमिक विद्यालय में ममता राय के नाम पर फर्जीवाड़ा सामने आया है। खुलासा हुआ है कि बलिया जिले की रहने वाली ममता राय के दस्तावेज पर बलिया की ही रहने वाली रम्भा पांडेय मऊ में वर्ष 2000 से शिक्षक की नौकरी कर रही थी। वह महाराजगंज से ट्रांसफर लेकर आई थी। मामले के खुलासे के बाद रम्भा फरार हो गई है।

रिपोर्टर- अनूप कुमार हेमकर, बलिया

परमाणु विस्फोट से डरे लोग, सामने आई हाइकत तो दंग रह गए

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News