Banda News: होली के रंगों को फीका कर रही मंहगाई, छलका व्यापारियों का दर्द

Banda News: रंग हो या रंग खेलने के उपकरण सभी पिछले वर्ष से तकरीबन डेढ़ गुना अधिक दामों पर मिल रहे हैं।

Report :  Anwar Raza
Update: 2023-03-05 02:28 GMT

होली के रंगों को फीका कर रही मंहगाई (photo: social media )

Banda News: होली के त्यौहार में अबीर गुलाल और सारे रंगों पर महंगाई के रंग ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, यूपी के बांदा में भी महंगाई का रंग होली के पर्व को काफी हद तक बेरंग बनाने में जुटा है। जनपद में दुकानें तो सज गई हैं लेकिन ग्राहकों का टोटा है, रंग हो या रंग खेलने के उपकरण सभी पिछले वर्ष से तकरीबन डेढ़ गुना अधिक दामों पर मिल रहे हैं, दुकानदार भी असमंजस में हैं और घाटा लगने की आशंका से सराबोर हैं।

इस वर्ष भी होलाष्टक के साथ होली की शुरुआत हो चुकी है। होलिका दहन 7 मार्च को और धुलंदी 8 मार्च को मनाया जाना है। 9 मार्च को भैया दूज के साथ होली के पर्व का समापन होगा। बाजार में होली की सामग्री की दुकानें सुसज्जित हो चुकी हैं। चारों तरफ दुकानों में रंग और पिचकारी होली की आमद की खबर दे रहे हैं लेकिन बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। होली के सिर्फ 3 दिन ही बचे हैं लेकिन ग्राहक मार्केट से नदारद हैं।

रंगों के दाम में बढ़ोतरी

व्यापारियों के मुताबिक होली और रंगों के दाम में तकरीबन 50% तक की बढ़ोतरी हुई है और यही वजह है कि रंगों और पिचकारी का कारोबार फिलहाल आर्थिक मंदी से जूझ रहा है दुकानदारों ने दुकानें तो सजा ली है लेकिन ग्राहक नजर नहीं आ रहे, बांदा शहर जिला मुख्यालय होने के चलते रंग और पिचकारियों की तकरीबन 200 दुकाने सज गई हैं जिनमें 30 दुकानें थोक सामान की हैं लेकिन अरारोट का गुलाल पिछले साल से डेढ़ गुनी कीमत पर दुकानों पर में उपलब्ध है तो वही पिचकारियों की कीमतें भी डेढ़ गुनी हो चुकी है। रंगो के व्यापारियों का कहना है कि इस बार अच्छी दुकानदारी की उम्मीद में माल लाए हैं लेकिन बढ़ती महंगाई और सामान के बढ़े दामों से वह परेशान है आशंका दिल में घर कर गई है कि जिस माल में पैसा फंसाया है वह बिकेगा या नहीं । हालांकि अभी बाजार में ग्राहक नहीं आ रहे लेकिन इन व्यापारियों को आशा है कि होलिका दहन के दिन इनकी बिक्री हो जाएगी और नुकसान से बच जाएंगे।

 

Tags:    

Similar News