Banda News: रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज में अदभुत सर्जरी, मरीज के पेट से निकाला 8 किलो का ट्यूमर

Banda News: 4 घंटे चले आपरेशन के बाद कल्लू के पेट से अंडकोष तक पसरे 8 केजी वजनी ट्यूमर निकालकर डा. अनूप की टीम ने शानदार कामयाबी दर्ज की। कल्लू अब पूर्ण स्वस्थ है। परिवार में खुशी का माहौल है।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-18 14:30 GMT

Banda News : (Pic:Newtrack)

Banda News: रानी दुर्गावती मेडिकल कालेज में सर्जन अनूप सिंह की टीम ने एक मरीज के पेट से 45 सेंटीमीटर लंबा और करीब 8 किलो वजन का ट्यूमर निकाल कर सबको हैरत में डाल दिया है। मेडिकल कालेज प्राचार्य डा. एसके कौशल ने पूरी टीम की सराहना कर सभी को बधाई दी है।

4 घंटे चले आपरेशन के बाद दर्ज हुई शानदार कामयाबी

बांदा जिले के अलिहा गांव निवासी कल्लू सिंह (35) पुत्र इंद्रसेन सिंह को सर्जरी विभाग ने जीवनदान दिया है। 14 फरवरी को 4 घंटे चले आपरेशन के बाद कल्लू के पेट से अंडकोष तक पसरे 8 केजी वजनी ट्यूमर निकालने की शानदार कामयाबी दर्ज हुई। कल्लू पूर्ण स्वस्थ है। परिवार में खुशी का माहौल है।

लाखों में किसी एक को होती है यह जन्मजात बीमारी

सर्जन अनूप सिंह ने बताया- अंडकोष से पेट तक ट्यूमर का फैलाव जन्मजात बीमारी है और लाखों में किसी एक को होती है।शुरू में मरीज को पता नहीं चलता। धीरे-धीरे समस्या बढ़ती जाती है। कल्लू के साथ भी यही हुआ। उसे जब चोट लगी, तब दर्द शुरू हुआ। कल्लू ने कई जगह डाक्टरों को दिखाया, लेकिन आपरेशन न कराने से तकलीफ बढ़ती गई। इधर कल्लू उनसे मिला। उन्होंने जांचें कराकर आपरेशन की सलाह दी। सहमत होने पर सफल आपरेशन से उसे एक तरह से नया जीवन मिला है।

आपरेशन में और देर होती तो जा सकती थी जान

डा. अनूप के मुताबिक- अगर आपरेशन में कुछ और वक्त जाया होता तो ट्यूमर के दबाव से कल्लू के लीवर, गुर्दे, फेफड़े काम करना बंद कर सकते थे। उसकी जान जा सकती थी। लेकिन अब वह चंगा है।

9 सदस्यीय टीम ने अंजाम दी सफल सर्जरी

मेडिकल कालेज में कल्लू के पेट का आपरेशन महज सरकारी फीस में हुआ है। प्राईवेट अस्पताल इसके लाखों वसूलते। आपरेशन में डा. अनूप के साथ डा. सौरभ सिंह, डा. गुंजन, डा. शिवकुमार, डा. सुशील पटेल, डा. प्रिया दीक्षित, डा. शैलेंद्र, डा. अरुण और डा. नरेंद्र शामिल रहे।

Tags:    

Similar News