Banda: जलाभिनंदन कार्यक्रम में बोले स्वतंत्र देव सिंह "जातिवाद के चक्कर में मत फंसों नहीं तो..."

Banda News: कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि स्वच्छ जल हमारे जीवन की गुणवत्ता को निर्धारित करता है। स्वच्छ जल केवल हमारे जीवन को स्वस्थ्य बनाने का साधन नहीं है, बल्कि हमारे समग्र विकास का आधार भी है।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-11 17:42 IST

जनसभा को संबोधित करते जल शक्तिमंत्री स्वतंत्र देव सिंह (Pic: Newstrack)

Banda News: जिले के सहूरपुर गांव में हर घर तक नल से जल पहुंचने का जश्न ग्रामवासियों ने एक अनोखे अंदाज में मनाया। ग्रामवासियों ने इस बड़ी उपलब्धि के लिए जलाभिनंदन कार्यक्रम कर जलशक्ति मंत्री समेत इस कार्य में अहम भूमिका निभाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया। गांव में हर घर तक जल पहुंचने के साथ ही पाइप लाइन के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इस उपलब्धि से भाव-विभोर ग्रामीणों और एफटीके महिलाओं ने जलशक्ति मंत्री को स्मृति चिन्ह भेंट किया। ग्रामवासियों ने जल जीवन मिशन के अधिकारियों और कर्मचारियों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया और उन्हें सम्मानित किया।

इस मौके पर जल जीवन मिशन के आला अधिकारी लखनऊ से सहूरपुर गांव पहुंचे थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह घर-घर नल से जल पहुंचने से महिलाओं की मेहनत कम हुई है और वे आत्मनिर्भर हुई हैं। कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि स्वच्छ जल हमारे जीवन की गुणवत्ता को निर्धारित करता है। स्वच्छ जल केवल हमारे जीवन को स्वस्थ्य बनाने का साधन नहीं है, बल्कि हमारे समग्र विकास का आधार भी है।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि हम आज घर-घर नल के जल पहुंचने का जश्न मना रहे हैं, तो हमें इस बात का भी संकल्प लेना चाहिए कि हम इस जल को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। पीएम स्वच्छता अभियान से गदंगी दूर हुई, अब घर-घर नल से जल पहुंच रहा है। बोतल से शुद्ध जल नल के माध्यम से सरकार घरों तक पहुंचा रही है।

घर-घर पहुंचा शुद्ध जल तो दूर हुई बीमारियां

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि साफ जल से बीमारी दूर हो रही है। जल जनित बीमारियों से मुक्ति मिल रही है। उन्होंने कहा कि जातिवाद के चक्कर में मत फंसों नहीं तो बांग्लादेश जैसी हालत हो जाएगी। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेष निषाद ने कहा एक समय था जब बुंदेलखंड में पानी के लिए लोगों को दूर-दूर जाना पड़ता था। मगर आज घर-घर नल से जल पहुंच रहा है। अब बुंदेलखंड हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील सिंह पटेल,जिलाधिकारी नगेन्द्र प्रताप, राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक बृजराज सिंह यादव समेत बड़ी संख्या में अधिकारी मौजूद थे।

ग्रामीणों ने अधिकारियों-कर्मचारियों को किया सम्मानित

जलाभिनंदन कार्यक्रम के दौरान सहूरपुर गांव के प्रधान राम दयाल सिंह ने अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण बांदा, सहायक अभियंता व अवर अभियंता जल निगम (ग्रामीण), बांदा, डीजीएम व कार्यदायी संस्था एनसीसी व टीम का माल्यार्पण कर अभिनंदन किया।

Tags:    

Similar News