Banda News: पद्मश्री उमाशंकर पांडेय ने की आयुर्वेद को बढ़ावा देने की वकालत, गांव में स्वास्थ्य मेले की धूम

Banda News: छिबांव में आयोजित स्वास्थ्य मेले के दौरान सास-बहू सम्मेलन ने रंग जमाया। बहुओं ने अपनी-अपनी सास से आयुर्वेदिक नुस्खे जाने और सीखे। योग चैम्पियनशिप और स्वस्थ बेबी प्रतियोगिता विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-15 17:31 GMT

 Banda News (Pic:Newstrack)

Banda News: पद्मश्री से अलंकृत उमाशंकर पांडेय ने गुरुवार (15 फरवरी) को सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी के गांव छिबांव में आयोजित स्वास्थ्य मेले में आयुर्वेद को बढ़ावा देने की जोरदार वकालत की। उन्होंने वेदों और रामायण के हवाले से न केवल आयुर्वेद के उपयोगिता पर प्रकाश डाला, बल्कि औषधीय खेती अपनाने पर भी जोर दिया। उन्होंने सुषेन वैद्य का जिक्र कर डाक्टरों की निष्पक्षता और तटस्थता को भी रेखांकित किया।

वेदों और रामायण के हवाले से रेखांकित की आयुर्वेद की महत्ता

आयोजन की अध्यक्षता करते हुए पद्मश्री पांडेय ने कहा- वेदों ने लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए आयुर्वेद नियम पालन के निर्देश दिए हैं। भगवान धन्वंतरि के आशीर्वाद से आचार्य पतंजलि और च्यवन ऋषि ने औषधीय वृक्ष रोपकर हजारों प्रकार की बीमारियों का निदान पेश किया है। आयुर्वेद की ताकत मृत समान व्यक्ति को भी जीवन देने में सक्षम है। ऐसे अनेक उदाहरण इतिहास में विद्यमान हैं।

वैद्यों चिकित्सकों की निष्पक्षता और तटस्थता पर भी डाला प्रकाश

पांडेय ने आगे कहा- रावण पुत्र मेघनाद के शक्ति बाण से लक्ष्मण के मूर्क्षित होने पर लंका सुसेन वैद्य का सटीक उपचार बताता है कि दो देशों के युद्ध के बीच भी वैद्य डाक्टर खरी भूमिका निभाते हैं। निष्पक्षता और तटस्थता के साथ पीड़ित के प्रति समर्पण उनके ऐसे गुण हैं जो उन्हें भगवान का दर्जा दिलाते हैं। उन्होंने कहा- किसानों को औषधीय खेती पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

सदर MLA बोले- CM योगी के नेतृत्व में गांव-गांव घर-घर पहुंच रहा आयुर्वेद

स्वास्थ्य मेले में मुख्य अतिथि सदर विधायक द्विवेदी ने कहा- UP के CM योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गांव-गांव, घर-घर आयुर्वेद की पहुंच सुनिश्चित हो रही है। आयुर्वेद दवा नहीं, जीवन दर्शन है। इसमें कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। हम सब दादी-नानी के बताए आयुर्वेदिक नुस्खों से ठीक होते रहे हैं। उनका मकसद लोगों को सस्ता किंतु सटीक उपचार मुहैया कराना है।

क्षेत्रीय लोगों को शारीरिक व्याधियों से मुक्ति दिलाना मेले का मकसद

विधायक द्विवेदी ने कहा- स्वास्थ्य मेला छिबांव समेत आसपास के गांवों के बीमार लोगों के लिए आयोजित किया गया है। होम्योपैथी, आयुर्वेदिक, यूनानी आदि चिकित्सा विधा के विशेषज्ञों को एक प्लेटफार्म में एकत्र कर लोगों को शारीरिक व्याधियों से मुक्ति दिलाने की कोशिश की गई है। ऐसी कोशिशें आगे भी जारी रहेंगी।

अतिथियों का आयुर्वेद के अनुसार दिनचर्या पालन पर रहा जोर

स्वास्थ्य मेला में उपचार और जागरूक को प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र रही। राजकीय आयुर्वेद कालेज अतर्रा के प्रिंसिपल प्रो. हेमंत कुमार राय आयुर्वेद के अनुसार दिनचर्या पालन पर जोर दिया। बुंदेलखंड विकास बोर्ड अध्यक्ष अयोध्या प्रसाद पटेल ने नशामुक्ति की अलख जगाई। जिला विकास अधिकारी दयाशंकर सिंह ने आयुर्वेद की खूबियों पर प्रकाश डाला।

सास-बहू सम्मेलन और प्रतियोगिताओं ने जमाया रंग

सास-बहू सम्मेलन में बहुओं ने अपनी-अपनी सास से आयुर्वेदिक नुस्खे जानने सीखने की नुमाइश की। जबकि योग चैम्पियनशिप और स्वस्थ बेबी प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। दीर्घ जीवी नागरिक अभिनंदन समारोह भी आयोजित हुआ।

मेजबान रही UP राज्य आयुष सोसायटी की जिला इकाई

UP राज्य आयुष सोसायटी की जिला इकाई की ओर से आयोजित स्वास्थ्य मेले में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. नीरेंद्र बहादुर सिंह, नोडल अधिकारी डा. जितेंद्र कुमार और जिला होम्योपैथिक अधिकारी डा. संतोष सोनी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। संचालन डा. अर्चना भारती ने किया।

Tags:    

Similar News