Banda News: PM मोदी का दांव, पैसेंजर ट्रेनों का किराया घटाकर दूर की लोगों की नाराजगी

Banda News: लोगों की नाराजगी का सबब बने पैसेंजर ट्रेनों का बढ़ा किराया घटाए जाने को लोकसभा चुनाव के नजरिए से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। झांसी रेल मंडल में तकरीबन 65000 यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-27 14:23 GMT

PM Modi (Pic:Social Media) 

Banda News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के 554 से अधिक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का जो वर्चुअल शिलान्यास किया, उसकी धूम बांदा में भी रही। रेलवे स्टेशन परिसर में लाइव प्रसारण के दौरान लोग बांदा रेलवे स्टेशन का भी चेहरा बदलने और बड़े स्टेशनों सरीखी सुविधाएं जुटने की चर्चा में मशगूल दिखे। लेकिन इस पूरी चर्चा पर PM मोदी के उस दांव की चर्चा भारी दिखी जो उन्होंने चुपके से चला है।

कोरोना काल के बाद पैसेंजर ट्रेनों में बढ़ाया गया किराया बिना किसी शोर-शराबे के घटाकर पुरानी दरें बहाल करने से अकेले झांसी मंडल में तकरीबन 65 हजार रेल यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद के बीच लोगों ने कहा, '2024 में वापसी को लेकर आश्वस्त मोदी देश के लोगों की नब्ज जानते हैं। अपने फैसलों से लोगों की नाराजगी छूमंतर करने में सफल होते हैं।'

बिना किसी शोर-शराबे के रेलवे ने घटाया किराया

उल्लेखनीय है कोरोना काल में आवागमन ठप होने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर पैसेंजर ट्रेन यात्रियों से एक्सप्रेस का किराया वसूला जाने लगा। कोरोना काल गुजर गया। लेकिन किराए में बढ़ोतरी बरकरार रही। इसे लेकर लोगों की शिकायत नाराजगी में तब्दील हो रही थी। इधर बिना किसी शोर-शराबे के रेलवे ने जिस तरह से पैसेंजर ट्रेनों के किराए में कटौती की है, उसे नाराजगी थामने की कोशिश भी माना जाता है। कोशिश कितनी कारगर रही, इसे चर्चा-ए-मशगूल लोगों के बीच PM मोदी के जिक्र से समझा जा सकता है।

अब 35 में कानपुर और 45 रुपए में झांसी व प्रयागराज का सफर

पैसेंजर ट्रेनों में किराया घटने से झांसी रेल मंडल में तकरीबन 65 हजार यात्रियों को राहत मिलने की उम्मीद है। बांदा रेलवे स्टेशन से ही रोजाना एक हजार से ज्यादा यात्री पैसेंजर ट्रेनों में सफर करते हैं। कानपुर के लिए अब उन्हें 65 के बजाय 35 रुपए ही चुकाने होंगे। झांसी के लिए 75 की जगह 45 रुपए ही देय होंगे। प्रयागराज का किराया भी 75 से घटाकर 45 रुपए किया गया है।

संशोधित दरें लागू, स्लीपर कोच होने पर एक्सप्रेस का किराया

वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलवे स्टेशन से भोपाल, लखनऊ, आगरा और बांदा रूट पर पैसेंजर ट्रेनों से रोजाना करीब 13 हजार और पूरे मंडल से लगभग 65 हजार लोग यात्रा करते हैं। झांसी रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया, 'किराए में कटौती के बाद संशोधित दरें लागू कर दी गई हैं।लेकिन अनारक्षित ट्रेन में यदि एक भी स्लीपर कोच लगा है तो उसमें एक्सप्रेस का ही किराया देय होगा।'

Tags:    

Similar News