Banda News: कृषि एवं प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी में अलग ही रामोत्सव, छात्र-छात्राओं ने सीताराम की छवियां पेश कर बटोरी तालियां

Banda News: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के विधिवत पूजन से इतर ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता भी राममय रही। छात्र-छात्राओं ने प्रभु राम से जुड़े विविध पहलुओं को कलर और पेंसिल से चार्ट पेपर में जीवंत कर अपने कौशल्य का मुजाहिरा पेश किया।

Report :  Om Tiwari
Update: 2024-02-10 14:10 GMT

Banda News (Pic: Newstrack)

Banda News: कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में दो दिन ( 9-10 फरवरी ) श्रीराम अंतरिक्ष वेधशाला उत्सव की धूम रही। छात्र-छात्राओं ने वेशभूषा से माता सीता और प्रभु राम की छवि व उनके आदर्शों को उकेर कर वाहवाही बटोरी। श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का विधिवत पूजन आकर्षण का केंद्र रहा। ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता भी राममय रही। छात्र-छात्राओं ने प्रभु राम से जुड़े विविध पहलुओं को कलर और पेंसिल से चार्ट पेपर में जीवंत कर अपने कौशल्य का मुजाहिरा पेश किया।

वृक्षारोपण से हुई उत्सव की शुरुआत

भव्य, दिव्य और नव्य अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति में प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में 9-10 फरवरी को आयोजित उत्सव की शुरुआत वृक्षारोपण से हुई। प्रतिभागियों ने पांच प्रकार के वृक्ष-पीपल, पाकर, जामुन, आम व वट लगाए। वृक्षारोपण में डा. शालिनी पुरवार, डा. अभिषेक कालिया, डा. धीरेंद्र सिंह एवं डा. यश गौतम ने सहयोग प्रदान किया।

वेशभूषा प्रतियोगिता ने खींचा सभी का ध्यान

वेशभूषा प्रतियोगिता ने सभी का ध्यान खींचा। विषय था भगवान राम व माता सीता से जुड़े विविध पहलुओं को प्रदर्शित करना। सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय एवं उद्यान महाविद्यालय में स्नातक की छात्राओं सुकीर्ति, आकांक्षा, अपूर्वा, लवी, मोहिनी और निशा आदि ने माता सीता की छवियों और आदर्शों की सुंदर झांकी पेश की। जबकि उद्यान महाविद्यालय के छात्र शेखर सिंह प्रभु राम की वेशभूषा में नजर आए। सभी ने तालियां बटोरी।


रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का विधिवत पूजन

विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं का राम भक्त रूप भी काबिले गौर रहा। श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा का विधिवत पूजन आकर्षण का केंद्र रहा। कार्यक्रम में डा. बालाजी विक्रम, डा. धीरेंद्र सिंह एवं डा. यश गौतम का योगदान खास रहा।

ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता भी रही राममय

ड्राइंग और पेटिंग प्रतियोगिता भी राममय रही। डा. धीरज मिश्रा, डा. सौरभ एवं डा. दीप्ति भार्गव के योगदान से छात्र-छात्राओं ने भगवान राम से जुड़े अनेक पहलुओं को कलर एवं पेंसिल से चार्ट पेपर परससजीव कर अपने कौशल से परिचित कराया।

समापन पेंटिंग प्रदर्शनी ने बिखेरे अनेक रंग

उत्सव के समापन पर छात्र-छात्राओं की बनाई ड्राइंग और पेटिंग प्रदर्शित की गई। प्रदर्शनी का परिशीलन डा. अजय कुमार सिंह, डा. सुनील कुमार एवं डा. पूनम पांडेय ने किया। प्रदर्शनी में विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं ने शिरकत की।कार्यक्रम की समन्वय डा. पूनम पांडेय रहीं। 

Tags:    

Similar News