Barabanki News: नेपाल के पानी ने मचाया हाहाकार, सरयू हुई विकराल, गांव के गांव आ रहे लपेटे में

Barabanki News: रामनगर तहसील क्षेत्र में सरयू नदी के बढ़ रहे जलस्तर और तेज हो रही कटान के चलते लगभग एक दर्जन मकान नदी में समा चुके हैं। ऐसे में नदी के आसपास स्थित मकानों को खाली करा कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update:2024-09-15 16:37 IST

Barabanki News

Barabanki News: ऊपरी इलाकों में जोरदार बारिश और नेपाल के अलग अलग बैराजों से छोड़े गए तकरीबन आठ लाख क्यूसेक पानी के चलते उफनाई सरयू नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। नदी का जलस्तर खतरे के निशान से करीब लगभग 70 सेमी ऊपर पहुंच जाने से तराई के सैकड़ों गांव बाढ़ के पानी से घिर गए हैं। सैकड़ों गांवों में बाढ़ का पानी भरने लगा है। तमाम गांवों में कभी भी पानी घुसने की आशंका है। कई घर कटकर नदी में समा चुके हैं। अभी नेपाल द्वारा लाखों क्यूसेक पानी और छोड़े जाने की जानकारी मिल रही है, ऐसे में स्थिति और बद्तर होने की आशंका हो गई है।

सिरौलीगौसपुर तहसील क्षेत्र के भी करीब 15 गांव बाढ़ के पानी से घिरे हैं। तेलवारी और गोबरहा गांव में स्थिति काफी बिगड़ चुकी है। गांव पूरी तरह से पानी से घिर चुके हैं। जिसके चलते लोग सुरक्षित स्थानों पर पलायन कर रहे हैं। सैकड़ों बीघा कृषि योग्य जमीन भी नदी में समा गई है। प्राथमिक विद्यालय तेलवारी व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गोबरहा भी बाढ़ के पानी में जलमग्न हो गए हैं। यहां के लोगों का कहना है कि अभी तक प्रशासन द्वारा उन्हें कोई मदद नहीं मिली है। हालांकि जिला प्रशासन का दावा है कि सभी बाढ़ पीड़ितों तक हर संभव मदद पहुंचाई जाएगी।

रामनगर तहसील क्षेत्र में सरयू नदी के बढ़ रहे जलस्तर और तेज हो रही कटान के चलते लगभग एक दर्जन मकान नदी में समा चुके हैं। ऐसे में नदी के आसपास स्थित मकानों को खाली करा कर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है। दूसरी तरफ तेज हो रही कटान के चलते बेलहरी के करीब आठ और केदारीपुर गांव के दो घर नदी में समा चुके हैं। ऐसे में इन दोनों ही गांवों के लोग ईंट बचाने के चक्कर में अपने मकान तोड़कर सुरक्षित स्थान पर ले जा रहे हैं। कई इलाकों में बचाव और राहत के लिए नाव के साथ ही एसडीआरएफ की टीम भी तैनात है। प्रभावित लोगों को बांध के साथ हरक्का व पांडेय का पुरवा के सरकारी स्कूलों में ठहराया जा रहा है।

Tags:    

Similar News