Barabanki News: केदारीपुर गांव सरयू में समाया, कटान तेज,लोग हथौड़े से तोड़ रहे अपने मकान

Barabanki News:बबुरी गाँव का अस्तित्व मिटाकर नदी केदारीपुर गांव में लगभग डेढ़ दर्जन घरों को अपने आगोश में लेकर नष्ट कर चुकी है। शुक्रवार को चार घर कटने के उपरान्त रात्रिभर में एक दर्जन घर और नदी में समा गए हैं।

Report :  Sarfaraz Warsi
Update: 2024-08-25 10:42 GMT

Barabanki News ( Pic- Newstrack)

Barabanki News: -सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने के संग ही कटान और तेज हो गई। बबुरी गाँव का अस्तित्व मिटाकर नदी केदारीपुर गांव में लगभग डेढ़ दर्जन घरों को अपने आगोश में लेकर नष्ट कर चुकी है। जबकि शेष घर समाप्त करने के लिए बेताब है। शुक्रवार को चार घर कटने के उपरान्त रात्रिभर में एक दर्जन घर और नदी में समा गए हैं। वहीं सम्पर्क मार्ग कटने के बाद बाढ़ पीड़ितों का पलायन कार्य भी ठप हो जाएगा। कच्चे चकमार्ग से ट्रैक्टर ट्राॅली तो गुजरना दूर पैदल चलना किसी मुसीबत से कम नही होगा।

-बढ़े हुए जलस्तर और तीव्र गति से हो रहे कटान के संग सरयू नदी के विनाशलीला जारी है। पाई-पाई जोड़ कर बनाए हुए लगभग 65 ग्रामीण के घरौंदे को अब नदी अपना निवाला बनाने को बेताब है। इससे यहां साढे चार सौ से अधिक परिवार बेघर होकर ऊंचे स्थानों या सड़क किनारे शरण लेने को मजबूर हैं। यह कटान पीड़ित सड़क के किनारे त्रिपाल-बरसाती तानकर अपने परिवार सहित गुजारा करने को मजबूर हैं और प्रशासन के सहयोगों का इंतजार कर रहे हैं।

-कटान प्रभावित गांव केदारपुरी का यह आलम है की पीड़ित कटान के डर से खुद अपने आशियानों पर हथौड़े चला उसे तोड़ रहे हैं। गृहस्थी के सामान संग में घर के मलबा सुरक्षित स्थान पर पहुंचा भी रहे हैं उधर सुंदरनगर, बेलहरी, बाबपुरवा, मदरहा और कोडरी आदि गांव में बाढ़ का पानी भरा हुआ है। सरसंडा का स्कूल भी कटान के जद में आ चुका है। वहीं नदी से स्कूल की दूरी भी बीस मीटर बची है।


Tags:    

Similar News