Bareilly News: देवस्थान के रास्ते को बंद करने पर दलित समाज में रोष, 100 साल से होती आ रही है पूजा

Bareilly News: थाना मीरगंज क्षेत्र के लाभारी चौकी के पास बने दलित समाज की नट जाति के देवस्थान पर जाने का रास्ता सोमवार की शाम को जेसीबी मशीन चलाकर बंद करवा दिया गया।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-07-23 05:52 GMT

Bareilly News (Pic: Newstrack)

Bareilly News: बरेली जनपद में हाइवे किनारे बने दलित समाज के नट जाति के देवस्थान के रास्ते में कटीले तार लगाने और जेसीबी मशीन चलाने की सूचना पर सैकड़ों लोग मौके पर पहुंचे गए। लोगों ने डायल 112 और पुलिस को जेसीबी मशीन चलने की सूचना दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और जेसीबी को रूकवा दिया।

जानकारी के मुताबिक, थाना मीरगंज क्षेत्र के लाभारी चौकी के पास बने दलित समाज की नट जाति के देवस्थान पर जाने का रास्ता सोमवार की शाम को जेसीबी मशीन चलाकर बंद करवा दिया गया। जैसे ही लोगों की इसकी सूचना मिली तो वो बड़ी संख्या मे मौके पर पहुंचे और पुलिस को मामले की जानकारी दी। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच मे जुट गई है। 


100 साल पुराना है मंदिर

अरविंद कुमार ने बताया कि यह हमारे समाज के महाराज का मंदिर लगभग 100 साल पुराना है। हम दलित समुदाय के नट जाति के लोग हैं। हमारे समाज में महाराज की काफी आस्था है, जिसको लेकर साल में चार-पांच बार यहां पर आयोजन किए जाते हैं। देवस्थान का रास्ता पहले सीधे हाईवे से यहां आता था। हजारों की तादात में यहां पर लोग आते थे, कल हम यहां आए तो हमें पता चला कि रास्ते में कटीले तार लगा दिए गए हैं। यहां पर ढाबे का निर्माण कराया जा रहा है, हमने आपस में समाधान के लिए पहले बात करने की सोची। इसके चलते हमने आइजीआरएस पर भी शिकायत की। एसडीएम को भी मामले की शिकायत की, आज तहसील दिवस पर एसपीआरए से भी हमने मामले के बारे में बताया।


अरविंद ने बताया कि तहसील से लेखपाल और आरआई जांच के लिए भी लिख दिया गया था। शाम को मुझे फोन आया और बताया गया कि आपके समाज के महाराज का जो मंदिर बना हुआ है, उसको दो जेसीबी चलाकर नष्ट कर दिया गया है। इसके बाद हमारे समाज के लोग मौके पर पहुंचे। हमने पुलिस को सूचना दी। उन्होने कहा कि हमारा कहना है यहां पर देवस्थान बहुत पुराना है, इस मामले का प्रशासन के द्वारा ही निष्कर्ष निकल सकता है। देवस्थान मे हमारी आस्था है, जैसा यहां पर पूर्व मे निर्माण था, वैसा ही निर्माण करवाया जाए। अगर ऐसा नहीं होता है, तो हम आगे आंदोलन करेंगे। वहीं, जेसीबी चलवाने वालों का कहना है कि यह हमारी जमीन है।

सतीश कुमार ने बताया कि हमारे नट समाज का यहां पर नटवीर बाबा का देवस्थान बना हुआ था। सोमवार की शाम को उसको जेसीबी से गिरा दिया गया। हमने इस मामले की शिकायत एसडीएम सहित पुलिस अधिकारियों से की थी। एसडीएम ने मामले की जांच के लिए लिख दिया, इससे पहले ही जेसीबी लगाकर हमारे देवस्थान को ध्वस्त कर दिया गया। हमारा देवस्थान जैसा था, वैसा ही करवा दें। यदि ऐसा नहीं होता है तो हम योगी जी के पास तक यह मामला लेकर जाएंगे।  

Tags:    

Similar News