Bareilly News: जिलाधिकारी ने की 'बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप' की बैठक, बचाव कार्य की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश

Bareilly News: बैठक में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने निर्देश दिए गए कि जहां-जहां पर बाढ़ चौकी बन गई है उनमें क्या-क्या व्यवस्था की जानी है, उन व्यवस्था को पूर्ण कर लिया जाए।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-06-13 10:22 GMT

जिलाधिकारी ने की 'बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप' की बैठक, बचाव कार्य की तैयारियों को लेकर दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Bareilly News: बरेली के जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार की अध्यक्षता में बाढ़ स्टीयरिंग ग्रुप की बैठक विकास भवन स्थित सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने बाढ़ से बचाव हेतु कार्रवाई किए जाने, बाढ़ चौकियों के स्थापित किए जाने, खतरे के निशान से एक मीटर पानी कम रहने की स्थिति में प्रभावित होने वाले गांवों में बाढ़ समिति के गठन तथा बाढ़ से बचाव के संबंध में उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराए जाने आदि के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

बाढ़ से निबटने के लिए तैयारियों की सूची बनाने के निर्देश

जिलाधिकारी ने पूर्व में बाढ़ प्रभावित गांवों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने पहले के वर्षों में जिन नदियों में बाढ़ का पानी 160, 161, 162 मीटर आने से जो गांव प्रभावित हुए थे उन गांवों की सूची बनाने, उस सूची को अपर जिलाधिकारी नगर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, राजस्व विभाग, विद्युत विभाग, मुख्य पशु चिकित्सा विभाग सहित अन्य सभी संबंधित विभागों को उपलब्ध कराएं जाने के निर्देश दिए।

बैठक में निर्देश दिए गए कि जहां-जहां पर बाढ़ चौकी बन गई है उनमें क्या-क्या व्यवस्था की जानी है, उन व्यवस्था को पूर्ण कर लिया जाए तथा बाढ़ समितियां भी बना ली जाएं और बरसात आने से पूर्व सभी बचाव कार्य पूर्ण कर लिये जाएं। गोताखोरों की सूची भी बना ली जाए। बिजली के तार नदी के किनारे से जा रहे हैं वह कहीं पर लटक तो नहीं रहें हैं उनको को चेक कर लिया जाए।

बाढ़ को लेकर सजग रहने के दिए निर्देश

बाढ़ विभाग के एई को निर्देश दिए जहां-जहां पर पानी का कटाव ज्यादा होने की संभावना है, उस क्षेत्र का निरीक्षण कर उसकी रिपोर्ट सम्बंधित उप जिलाधिकरी को रिपोर्ट उपलब्ध कराएं और जो बाढ़ का कंट्रोल रूम बना है वह सक्रिय रहे, जिन कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है वह सजग भी रहे।

बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व संतोष बहादुर सिंह, अपर जिलाधिकारी नगर सौरभ दुबे, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 विश्राम सिंह, डीसी मनरेगा, अधिशासी अभियंता बाढ़ खंड, जिला पूर्ति अधिकारी, अधिशासी अभियंता विद्युत, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सहित संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News