Bareilly News: मीरगंज सीएचसी पर आयोजित हुआ विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस कार्यक्रम

Bareilly News: विश्व माहवारी दिवस का कार्यक्रम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के साथ-साथ अन्य सभी स्वास्थ्य उप केन्द्र पर भी मनाया गया।

Report :  Sunny Goswami
Update: 2024-05-28 15:19 GMT

Bareilly News (Pic:Newstrack)

Bareilly News: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज पर विश्व माहवारी दिवस का आयोजन किया गया। विश्व माहवारी दिवस का कार्यक्रम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के साथ-साथ अन्य सभी स्वास्थ्य उप केन्द्र पर भी मनाया गया। कार्यक्रम के दौरान सामुदायिक स्वास्थ्य के मीरगंज के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर वागीश कुमार शर्मा ने बताया कि विश्व माहवारी दिवस 28 मई को ही क्यों मनाया जाता है और माहवारी के समय बच्चों को घबराना नहीं चाहिए यदि किसी को कोई समस्या होती है तो अपने परिवार से खुलकर बात करना चाहिए और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

जनपदीय कार्यक्रम सहयोगी इमरान ने कहा कि किशोरियों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि सभी भाइयों को अपनी बहनों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किशोर स्वास्थ्य काउंसलर विवेकानंद ने बताया कि लड़कियों को मेंसुरेशन के कारण खून की कमी हो जाती है जिस कारण उन्हें एनीमिया हो जाता है और अगर खून की कमी हो जाने के कारण वह अपने पढ़ने पर ध्यान नहीं दे पाती तथा चिड़चिड़ी हो जाती हैं। उनके मेंसुरेशन का टाइम पीरियड भी आगे पीछे हो जाता है इसलिए किशोरियों को अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। खाने में अधिक से अधिक हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए।

डॉक्टर रोहन दिवाकर के द्वारा बताया गया कि मेंसुरेशन के दौरान किशोरियों में चिड़चिड़ापन आ जाता है ऐसे समय में किशोरियों को बिल्कुल नहीं घबराना चाहिए। अगर कोई समस्या आती है आयरन की गोलियों का सेवन करना चाहिए। अगर किसी प्रकार का उलझन है तो सरकारी अस्पताल में ही कक्ष संख्या 11 में साथिया केंद्र है वहां पर किशोर और किशोरी अपने समस्याओं का समाधान हेतु आ सकते है।

किशोर स्वास्थ्य काउंसलर विवेकानंद इमरान आरोग्य हेल्थ सेंटर नगरिया सादात में हो रहे विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए वहां पर किशोरियों को खेल के जरिए साफ सफाई के परिणाम तथा दुष्परिणामों के बारे में बताया नगरिया सादात में विश्व माहवारी दिवस का कार्यक्रम सुषमा गंगवार व कुमारी माधुरी चन्द्रा द्वारा किया जा रहा था। बीपीएम पुनीत सक्सेना तथा बीसीपीएम प्रेमपाल द्वारा स्वास्थ्य उपकेंद्र धनेटा का निरीक्षण किया गया। धनेटा में कार्यक्रम बी एच डब्लू एकता यादव द्वारा किया जा रहा था।

Tags:    

Similar News