Punishment: बिजनौर में पंचायत ने प्रेमी को पांच साल के लिए गांव से निकाला

पंचायत की वीडियो वायरल होने के बाद हरकत में आई पुलिस

Published By :  Pallavi Srivastava
Update: 2021-05-26 08:46 GMT

बिजनौर। बरसों से चली आ रही प्रथा आज भी खत्म नहीं हुई है। पहले अगर कोई घटना घटती थी तो उसका फैसला गांव की पंचायत ही करती थी और उसी का लोग पालन भी करते थे चाहे फैसला सही हो या गलत। ऐसी ही एक घटना बिजनौर में भी सामने आयी है जिसमे प्रेमिका के आत्महत्या कर लेने के बाद प्रेमी को गांव से पांच साल के लिए बाहर निकाल दिया गया।


बिजनौर में युवक की पिटाई का वीडियो वायरल pic(social media)


 बता दें कि प्रेमी और प्रेमिका में किसी बात को लेकर मनमुटाव होने पर प्रेमिका ने घर में फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। प्रेमिका के घर वालों ने चुपचाप तरीके से प्रेमिका का दाह संस्कार कर दिया। बाद में प्रेमिका के घर वालों ने प्रेमी को सबक सिखाने के लिए इस घटना की शिकायत गांव के पंचों से की। पंचों ने भी आनन-फानन में प्रेमी और प्रेमिका के घर वालों को बुलाकर पूरे समाज के सामने मृतिका की बहन से प्रेमी को सरेआम चप्पलों से पीटावा दिया। पंचों ने फैसला सुनाते हुए प्रेमी को 5 साल के लिए गांव से भी निकालने का फैसला किया है। यह वीडियो किसी ग्रामीणों द्वारा बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। जिसके बाद पुलिस हरकत में आई और पुलिस ने गांव के कई लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी की बात कह रही है।


थाना किरतपुर के गाजीपुर गांव की एक लड़की ने प्रेम प्रसंग के मामले में आत्महत्या कर ली थी। इस आत्महत्या के बाद कश्यप बिरादरी के लड़की पक्ष के लोगों ने लड़की का अंतिम संस्कार कर घटना की सूचना गांव के पंचों को दी। पंचों ने भी सूचना के आधार पर गांव में ही एक जगह पर पंचायत बैठा कर फैसला सुना दिया। पंचों ने लड़की पक्ष के लोगों से लड़के कोे चप्पलों से सरेआम पिटाई करवा दी और इसके बाद 5 साल तक प्रेमी को गांव में घुसने के लिए मना कर दिया है। इस पंचायत की वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस हरकत में आई और पुलिस ने इस वायरल वीडियो को लेकर मुकदमा दर्ज किया है। इस वायरल वीडियो को लेकर एसपी डॉ धर्मवीर सिंह ने बताया कि किरतपुर के गाजीपुर गांव में कश्यप समाज के दोनों पक्षों द्वारा मारपीट का एक वीडियो वायरल हुआ है। पुलिस इस वायरल वीडियो के आधार पर कड़ी कार्रवाई अमल में ला रही है। मुकदमा लिख लिया गया है जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Tags:    

Similar News