Etah News अवैध भ्रूण परीक्षण केंद्र की संचालिका को जांच टीम ने रंगे हाथों पकडा, अल्ट्रासाउंड मशीन भी बरामद

एटा जनपद के कोतवाली नगर के मोहल्ला भगीपुर सुनहरी नगर तिराहे पर आज गुडग़ांव व एटा के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप..

Report :  Sunil Mishra
Published By :  Deepak Raj
Update: 2021-09-02 17:56 GMT

जांच की जानकारी देते अधिकारी

Etah News: एटा जनपद के कोतवाली नगर के मोहल्ला भगीपुर सुनहरी नगर तिराहे पर आज गुडग़ांव व एटा के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर दलाल व अवैध भ्रूण परीक्षण केंद्र की संचालिका व एक अन्य कर्मचारी को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। पकडे गये दलाल से 20500 रुपये नगद बरामद किए गए हैं। सभी को पकड़ कर कोतवाली नगर लाया गया है। एटा के डाक्टर अभिनव दूबे ने बताया कि भ्रूणलिंग परीक्षण की सूचना पर आप्रेशन डिकाय के तहत गुडग़ांव से फॅालो करते चली आ रही टीम के साथ मिलकर फर्जी डाक्टर के घर छापा मारा गया। मौके से गुडग़ांव निवासी दलाल व अल्ट्रा साउन्ड सैन्टर की संचालिका रूबि व एक अन्य को जांच करते रंगे हाथों गिरफ्तार कर मय अल्ट्रा साउन्ड मशीन के थाने लाया गया है। मौके से एक छत से कूदकर फरार हो गया।


 जांच मशीन


स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर छापेमारी की कार्रवाई की 

डाक्टर अशोक ने बताया आज शहर के मोहल्ला भगीपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर छापामार कार्रवाई की गयी। इस दौरान तीन लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया गया, जबकि एक व्यक्ति मौके से फरार हो गया। कोतवाली नगर के मोहल्ला भगीपुर में लिंग परीक्षण की स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली। इस पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर डा. वीरेश के घर छापामार कार्रवाई की गई। इस दौरान टीम द्वारा एक महिला समेत तीन लोगों को मौके से पकड़ लिया, जबकि चौथा व्यक्ति वहां से फरार हो गया।


टीम ने बताया कि यहा पर भ्रूण लिंग परीक्षण किया जा रहा था। टीम आने की भनक लगते ही यहां पर मौजूद लोगों से भागने का प्रयास किया लेकिन पुलिस के आगे उसकी योजना फेल हो गई। एक व्यक्ति जरूर भाग गया है। टीम द्वारा मौके से अल्ट्रासाउंड मशीन आदि सामान बरामद किया गया। उन्होंने बताया कि गुडगांव से सतेन्द उर्फ सोनू नामक दलाल को फोलो किया गया था। एक लिंग परीक्षण के लिए उसको 35 हजार रुपए गुडगांव में ही नोटों के नम्बर नोट करके दिए गए थे।


छापेमारी के दौरान अधिकारी


एटा में पता चला कि शहर के मोहल्ला भगीपुर में एक रूबी नामक महिला अवैध रूप से संचालित मशीन से अल्ट्रासाउंड कर रही है। इस पर सोनू नामक दलाल भी लगा हुआ है। उच्चाधिकारियों के निर्देशन में संयुक्त रूप से भगीपुर स्थित अवैध अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापामार कार्रवाई की गई। यहां से गुडगांव के दलाल सतेन्द और भगीपुर की महिला रूबी जो संचालिका है, समेत तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। दलाल के कब्जे से 35 हजार रुपए में से 20 हजार 500 रुपए बरामद किए गए हैं जो कि सीरियल नम्बर से मिलान कर लिए गए हैं।

एटा में भ्रूण लिंग परीक्षण का इतना बडा खेल चल रहा था

आपको बताते चलें कि एटा में भ्रुण लिंग परीक्षण का इतना बडा खेल चल रहा था और एटा के स्वास्थ्य विभाग को भनक तक नहीं लगी। इसके साथ साथ एटा अवैध रुप से अस्पतालों का संचालन भी जोरों पर है आखिर यह गरीबों की मौत के सौदागरों का खेल कब बंद होगा। डाक्टर अभिनव दूबे ने कहा कि जनपद में अवैध संचालनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

विभागीय कार्यवाही से फर्जी अल्ट्रासाउंड संचालकों में खलबली मच गई है। घटना की रिपोर्ट दर्ज होने के बारे मेकोतवाली नगर के मुंशी लखन यादव से जानकारी की गयी तो उन्होंने बताया कि अभी तहरीर प्राप्त नहीं हुई है। प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर ने की बार फोन करने के बाद भी फोन नहीं उठाया। समाचार लिखे जाने तक पकडे गये तीनों लोग थाने में बैठे थै।

Tags:    

Similar News