UP Election 2022: शुरू हो गई चुनावी तैयारियों की कवायद, जिला निर्वाचन अधिकारी ने जाना ईवीएम का हाल

UP Election 2022: जिला निर्वाचन अधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए ने कहा कि एफएलसी कार्य सावधानीपूर्वक पूरी तरह मानक के अनुरूप होना चाहिए।

Published By :  Monika
Update: 2021-11-08 10:28 GMT

शुरू हो गई चुनावी तैयारियों की कवायद (फोटो : सोशल मीडिया )

UP Election 2022: विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2022 (UP Election 2022) निर्विघ्न संपन्न कराये जाने को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन (Jila Nirvachan Adhikari Ramesh Ranjan) ने नव निर्मित निर्वाचन कार्यालय में संचालित हो रहे इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) के प्रथम स्तरीय परीक्षण (एफएलसी) कार्य का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सख्त निर्देश देते हुए ने कहा कि एफएलसी कार्य सावधानीपूर्वक पूरी तरह मानक के अनुरूप होना चाहिए। किसी भी अज्ञात व्यक्ति की स्ट्रांग रूम में एंट्री नहीं होनी चाहिए तथा एफएलसी कार्य के दौरान सीसीटीवी कैमरे (CCTV Camera) किसी भी दशा में बंद नही होने चाहिए। एफएलसी कार्य के दौरान राजनीतिक पार्टियों के सदस्यों को बुलाने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने निर्वाचन कार्यालय के वेयर हाउस में बैलेट यूनिट (ballot unit) , कंट्रोल यूनिट (control unit) एवं वीवीपेट के संयोजन को अपने सामने इंजीनियरों से कराया और उसे परखा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि गोदाम से जितनी मशीनें बाहर निकाली जाएं या जमा की जाएं सभी की एंट्री दर्ज हो और जो मशीनें निकाली गई हैं। उनके जमा होने एवं मिलान होने के बाद ही बाकी मशीनें निकाली जाए। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान सही पायी गयी मशीनों को शत-प्रतिशत लॉक कराना सुनिश्चित करें तथा जिन बाक्स में रखा जाये वह पूरी तरह से साफ होना चाहिए एवं बाक्स पर किसी भी प्रकार की पुरानी पर्ची चस्पा नहीं होनी चाहिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने जाना ईवीएम का हाल (photo : सोशल मीडिया ) 

बैलेट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट के संबंध में पूर्ण जानकारी प्राप्त की

जिन मशीनों में खराबी है उनकी अलग से लिस्ट दर्ज करते रहने के निर्देश दिए। लॉग बुक, भ्रमण पंजिका का अवलोकन तथा गोदाम का भी निरीक्षण कर गोदाम की खिड़कियों को बंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं वीवीपैट के संबंध में पूर्ण जानकारी प्राप्त की।

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद में एफएलसी का कार्य 28 सितम्बर से चल रहा है। विधानसभा निर्वाचन के लिए जनपद में 2508 बी0यू0, 2011 सी0यू0 व 2154 वीवीपैट की जॉच निर्वाचन आयोग के मानकों के अनुरूप सम्पादित की जा रही है।

सोमवार तक 1642 बी0यू0, 1641 सी0यू0 और 1668 वीवीपैट मशीनों की प्रथम स्तरीय जॉच की जा चुकी है। जिसमें 21 बीयू, 74 सीयू तथा 400 वीवी पेट खराब पाई गई है। निरीक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ0 बसंत अग्रवाल, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार मिश्र आदि मौजूद रहे।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Tags:    

Similar News