Lucknow: प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएं होंगी और बेहतर, 16 से 23 अप्रैल तक स्वास्थ्य मेले का आयोजन

ब्रजेश पाठक ने कहा, कि कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए अब सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त बनाने में लगी हुई है। उन्होंने मीडिया से भी सहयोग की अपील की।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Newstrack :  Ashutosh Tripathi
Published By :  aman
Update: 2022-04-13 07:18 GMT

सूबे स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) प्रदेश कार्यालय पर अपने विभाग की योजनाओं को मीडिया के सामने रखा। उन्होंने कहा, 'इस वक्त भारतीय जनता पार्टी सामाजिक समरसता पखवाड़ा मना रही है। इसमें जनता से जुड़े मुद्दों को आमजन तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।'

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी देते हुए कहा, कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की जो किल्लत हुई थी, उसे ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य की योगी सरकार ने काफी काम किया है। अब जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम (GPS Tracking System) को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य में 336 नए प्लांट लगाए गए हैं। अब यूपी में 559 ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट है। इसके साथ ही 39261 केंद्र भी हैं।


मीडिया से भी सहयोग की अपील

ब्रजेश पाठक ने कहा, कि कोरोना जैसी महामारी से बचाव के लिए अब सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को पूरी तरह से चुस्त-दुरुस्त बनाने में लगी हुई है। उन्होंने मीडिया से भी सहयोग की अपील की, कि जहां भी कमी दिखे है हमें या स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बताएं। उसे जल्द दूर किया जाएगा।

क्षय रोगियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम

इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में क्षय रोगियों के लिए अपनी सरकार द्वारा किए गए कार्यों को भी बताया। बृजेश पाठक ने कहा इस वक्त उत्तर प्रदेश में क्षय रोगियों की संख्या 19 लाख के करीब है। इसकी जागरूकता का कार्यक्रम चलाया जा रहा है। ग्राम प्रधानों को भी जागरूक किया जा रहा है कि वह अपने अपने गांव में क्षय रोगियों की पहचान कर उन्हें अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराएं। पाठक ने आगे कहा, कि सिर्फ आपको उन्हें अस्पताल तक ले आना है। बाकी उनका पूरा खर्च और इलाज सरकार करेगी।


..ताकि टीबी को जड़ से खत्म किया जा सके

टीबी उन्मूलन के लिए उन्होंने प्रदेश भर में विशेष कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही। बृजेश पाठक ने कहा मैं खुद, हमारे विधायक, सांसद, जिला पंचायत अध्यक्ष समेत तमाम नेताओं को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह प्रदेश में टीबी की बीमारी को समाप्त करने के लिए सभी लोग एक एक टीबी रोगियों को गोद लें। इससे टीबी रोग को प्रदेश से जड़ से खत्म किया जा सके। उन्होंने कहा, कि गरीबों वंचितों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया आयुष्मान भारत कार्ड से अब तक 1.80 करोड़ आयुष्मान कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। 12 लाख लोग इससे इलाज करा चुके हैं। सरकार का टारगेट है इसे 7:50 करोड़ लोगों को इसे मुहैया कराया जाए। उन्होंने बताया कि इसमें 43.6 प्रतिशत महिलाएं हैं। इसके साथ ही इसमें 2939 निजी अस्पताल भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा, कि 11970 आयुष्मान सेंटर अभी तक खोले जा चुके हैं। स्वास्थ्य जन सुविधा केंद्र से 1575 करोड़ों रुपए की बचत हुई है।


16 से 23 अप्रैल तक विशेष अभियान

स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक ने बताया, कि 14 अप्रैल को स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष कार्यक्रम होगा। इसके बाद 16 से 23 अप्रैल तक स्वास्थ्य पखवाड़ा चलेगा। इस कार्यक्रम के तहत ब्लाक, जिला स्तर पर स्वास्थ्य मेला लगाए जाएंगे। जिनमें सभी 13,784 स्वास्थ्य इकाइयों पर स्वास्थ्य वैलनेस आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, कि इस स्वास्थ्य मेले में सभी लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर अपने को फिट रख सकते हैं। उन्होंने कहा जो वंचित हैं वह पीएम स्वास्थ्य कार्ड अपना बनवा लें स्वास्थ्य रहने के लिए तरह-तरह के जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य जांच का भी कार्यक्रम चल रहा है लोग इसमें भागीदारी कर अपने स्वास्थ्य की परीक्षण जरूर कराएं। उन्होंने कहा कि मरीजों को कोई असुविधा न हो इसके लिए सरकार पूरी तरह से ख्याल रख रही है और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों आम लोगों से भी उन्हें सहयोग करने की अपील की।

सभी फोटो--आशुतोष त्रिपाठी   

Tags:    

Similar News