Bulandshahr News: राष्टोत्थान को पंच प्रण की गूंज, गांवों, कस्बों और शहरों में ली गई शपथ

Bulandshahr News: 30 अगस्त तक चलने वाले मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम का डीएम सीपी सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्ट्रेट कर्मियों को पंचप्रण की शपथ दिलाकर आगाज किया।

Update: 2023-08-09 15:50 GMT
Bulandshahr DM administered oath of Panch Pran in Meri Mati Mera Desh program

Bulandshahr News: देश भर में आज आजादी का अमृत महोत्सव काल के दौरान शपथ ग्रहण कार्यक्रम के आयोजन हुए, इसी क्रम में यूपी के बुलंदशहर में भी 30 अगस्त तक चलने वाले मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम में डीएम सीपी सिंह ने कलेक्ट्रेट परिसर में कलेक्ट्रेट कर्मियों को पंचप्रण की शपथ दिलाकर आगाज किया।

ये पंच प्रण लिए गए

1. विकसित भारत का लक्ष्य
2. गुलामी के हर अंश से मुक्ति
3- अपनी विरासत पर गर्व
4- एकता और एकजुटता
5- नागरिकों कर्तव्य कर्तव्य परायणता की भावना

"मैं शपथ लेता हूँ कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिये हर संभव प्रयास करूंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूँगा। मैं शपथ लेता हूँ कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूँगा। मैं शपथ लेता हूँ कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों और दायित्वों का पालन करूंगा। मैं शपथ लेता हूँ कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूँगा।"

"मेरी माटी मेरा देश" अभियान से जुड़ रहे आम और खास

"मेरी माटी मेरा देश" कार्यक्रम ग्राम पंचायतो,स्थानीय निकायों और जिला स्तर पर समारोह के रूप में आयोजित किए गए। बकायदा ग्राम पंचायतों ,नगर पालिकाओं और राजकीय कर्मचारी द्वारा आम आदमी को साथ लेकर मिट्टी कलश में एकत्र की जा रही है, जिसे गांव से ब्लॉक ब्लॉक से जिला मुख्यालय और जिला मुख्यालय से प्रदेश में देश की राजधानी भेजा जाएगा। अपने गांव अपने देश की मिट्टी से हर नागरिक को जोड़ा जा रहा है जिलाधिकारी ने बताया कि स्कूलों में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों देश के अमर शहीदों, वीर पुरुषों और राष्ट्र को समर्पित ऐतिहासिक महापुरुषों के नाम अंकित कराए जाएंगे जिससे बाल्य काल से ही बच्चो को देश को आजादी दिलाने वाले महापुरुषों को जानकारी रहे, बच्चों को देश की विरासत और धरोहर का ज्ञान प्राप्त हो सके। 30 अगस्त को अमृत काल का समापन होगा। प्रशासन अमृत काल के समापन को अनूठा बनाने में जुटा है।

Tags:    

Similar News