Bulandshahr News: त्योहारों पर पुलिस प्रशासन अलर्ट, DM ने की मीटिंग, SSP ने की फोर्स के साथ गश्त

Bulandshahr News: डीएम ने कहा कि त्यौहार के मौके पर मिठाइयों एवं खाद्य पदार्थों में किसी भी प्रकार से मिलावट नहीं हो सके इसके लिए डीओ फूड को खाद्य पदार्थों की चेकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं।

Report :  Sandeep Tayal
Update:2024-10-23 20:40 IST

Bulandshahr News (Pic- Newstrack)

Bulandshahr News: आगामी पर्व दीपावली, गोवर्धन पूजा व भैयादूज, छठ पूजा, गंगा दशहरा, इत्यादि को लेकर डीएम सीपी सिंह और एसएसपी श्लोक कुमार एक्शन मोड में है, डीएम और एसएसपी ने जिला पंचायत सभागार में शांति एवं कानून व्यवस्था को लेकर मीटिंग की। डीएम ने सभी पर्वों को आपसी भाईचारे, प्रेम के साथ मनाने की अपील की।

पटाखों का क्रय विक्रय प्रयोग प्रतिबंधित: डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद बुलंदशहर एनसीआर क्षेत्र में होने के फलस्वरूप पटाखा बिक्री पर पूर्णतया रोक है। उप जिलाधिकारी, सीओ को निर्देश दिए गए कि पटाखों का विक्रय एवं भंडारण करने वाले लोगों पर कार्यवाही करें। जनपद की सीमा से लगे एनसीआर से बाहर के जनपदों की सीमा पर सघन चेकिंग कराई जाए जिससे पटाखे लाकर कोई नहीं बेच सके। एनसीआर में केवल ग्रीन पटाखे ही क्रय विक्रय किए जा सकते हैं। वायु प्रदूषण के फैलने से हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है ।

प्रदूषण नियंत्रण को जन जागरूकता और एक्शन जरूरी: डीएम

डीएम सीपी सिंह ने कहा कि प्रदूषण को न फैलने दे। प्रदूषण की रोकथाम के लिए तहसील, थाना स्तर पर होने वाली बैठकों में फसल अवशेष, कूड़ा आदि नहीं जलाने के लिए अपील भी की जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन थाना क्षेत्रों में पराली, फसल अवशेष की कोई भी घटना नहीं होगी वहां के थाना प्रभारी को सम्मानित किया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार निर्बाध विद्युत आपूर्ति कराने के लिए विद्युत विभाग को निर्देश दिए गए।

संभावित हादसों को लेकर रेस्क्यू दल रहे अलर्ट: डीएम

डीएम सीपी सिंह ने कहा कि त्यौहार के मौके पर किसी भी अप्रिय घटना होने पर तत्काल स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पीड़ितों को पहुंचाया जा सके उसके लिए सीएमओ को निर्देश दिए गए कि सभी अस्पतालों को अलर्ट रखा जाए। चिकित्सक, स्टाफ ड्यूटी पर उपस्थित रहे। एंबुलेंस भी अलर्ट मोड़ पर रहे।

मिलावटखोरों पर FDA करें सख्त कार्रवाई: डीएम

डीएम ने कहा कि त्यौहार के मौके पर मिठाइयों एवं खाद्य पदार्थों में किसी भी प्रकार से मिलावट नहीं हो सके इसके लिए डीओ फूड को खाद्य पदार्थों की चेकिंग करने के निर्देश दिए। मिलावट करने वाले लोगों के विरूद्ध भी कठोर कार्यवाही की जाए। सभी उप जिलाधिकारी को निर्देश दिए गए कि अवैध गैस रिफिलिंग करने वाले लोगों पर भी कठोर कार्यवाही करें। उप जिलाधिकारी, सीओ संयुक्त रूप से भ्रमण कर त्यौहार पर व्यवस्था सुनिश्चित कराए। बैठक में जिलाधिकारी ने दीपावली, छठ पूजा के मेले तथा पर्वों पर निकलने वाले जुलूस के मार्ग का निरीक्षण कर सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए। छठ पर्व के मौके पर घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था, चेंजिंग रूम, बैरिकेटिंग, प्रकाश, साफ सफाई, गोताखोर, नाव आदि आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश भी सम्बंधित को दिए गए। त्यौहार पर परिवहन विभाग को आवश्यकतानुसार बसों का संचालन करने के निर्देश दिए।

गस्त - चैकिंग और बाजारों में अलर्ट मोड में रहे पुलिस: SSP

बैठक में बुलंदशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित कर कहा कि त्यौहार पर बाजारों में लोग खरीदारी के लिए आते हैं इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाए। बाजारों में पेट्रोलिंग भी नियमित की जाए। एंटी रोमियो स्कॉड को भी एक्टिव करते हुए असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखे। यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए रूट प्लान भी बनाकर बाजारों में वाहनों को नहीं जाने दिया जाए। सराफा व्यापारियों से वार्ता कर उन्हें सुरक्षा व्यवस्था के लिए सीसीटीवी कैमरे लगवाने, सुरक्षा कर्मियों को किसी अप्रिय स्थिति में तत्काल सूचित करने आदि के बारे में बताया जाए। भयमुक्त वातावरण में त्यौहार मनाए जाने के लिए पुलिस बल के साथ बाजारों में पैदल गस्त भी करे।

एसएसपी ने व्यापारियों से वार्ता कर उन्हे अवगत कराया जाए कि कानून व्यवस्था बनाए रखने के पुलिस प्रशासन उनके साथ है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी (वि/रा) अभिषेक सिंह, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) डा0 प्रशान्त कुमार, एसपी सिटी शंकर प्रसाद, एसपी देहात, सिटी मजिस्ट्रेट, सीएमओ डॉ विनय कुमार सिंह, उपजिलाधिकारी एवं समस्त सीओ सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे

Tags:    

Similar News