UP News: यूपी में बुलडोजर का विवादों से जुड़ा गया नाता, अधिकारी कर रहे गलत इस्तेमाल

UP News: यूपी में अपराधियों की कमर तोड़ने के बनाई गई बुलडोजर नीति गरीबों पर कहर बरपा रही है। कानपुर में बुलडोजर करवाई के दौरान मां बेटी झोपड़ी में जिंदा जल गई। इस घटना के बाद एक बार फिर बुलडोजर को लोग कोस रहे हैं।

Update: 2023-02-14 07:53 GMT

बुलडोजर निर्माण गिराता हुआ (फोटो: सोशल मीडिया) 

UP News: यूपी में अपराधियों की कमर तोड़ने के बनाई गई बुलडोजर नीति गरीबों पर कहर बरपा रही है। कानपुर में बुलडोजर करवाई के दौरान मां बेटी झोपड़ी में जिंदा जल गई। इस घटना के बाद एक बार फिर बुलडोजर को लोग कोस रहे हैं। हालाकि इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ करवाई भी हो रही है। अप्रैल 2022 में नोएडा में एक गरीब का ठेला तोड़ने के लिए अधिकारी बुलडोजर लेकर पहुंच गए। ठेला बचाने के लिए गरीब उसके नीचे लेट गया लेकिन अधिकारी अपनी करवाई करते रहे।

इस तरह की हो चुकी कई और घटना

इस घटना के बाद सीएम को अफसरों को फटकार लगानी पड़ी। इससे पहले अप्रैल में ही गोंडा पुलिस का कारनामा सामने आया था। रेप के आरोपियों को सरेंडर कराने के लिए पुलिस बुलडोजर लेकर उनके घर पहुंच गई। अप्रैल में ही अंबेडकर नगर पुलिस ने भी ऐसी ही करवाई की। मई में फतेहपुर से ऐसी तस्वीर सामने आई जहा पुलिस आरोपी को पकड़ने में नाकाम रही तो उसका घर गिराने के लिए बुलडोजर लेकर पहुंच गई।

बुल्डोजर के गलत इस्तेमाल पर सख्त हुई थी कोर्ट

बुल्डोजर के बेजा इस्तेमाल को लेकर हाईकोर्ट सख्त हुआ था। कोर्ट ने कहा था की कानूनी दायरे में रहकर ही इसका इस्तेमाल किया जाए। बुल्डोजर को अधिकारी हथियार बना रहे हैं। गरीबों को इससे भयभीत किया जा रहा है। जहां इसकी आवश्यकता हो वहा संविधानिक तरीके से ही इस्तेमाल हो। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसे लेकर एक गाइड लाइन तय कर दी थी।

सीएम ने कहा कानूनी दायरे में ही किया जाए इस्तेमाल

सीएम ने बुलडोजर की लिए बकायदा गाइड लाइन जारी की थी। उन्होंने कहा था की अधिकारी सुनिश्चित कर लें की किसी गरीब का घर नही तोड़ा जायेगा। बड़े अपराधियों और माफियाओं की अवैध संपत्तियों पर ही बुलडोजर चलेगा। इसके लिए कोर्ट से अनुमति लेकर ही आगे करवाई की जाए।

Tags:    

Similar News