Chitrakoot News: रामघाट में गिर रहा नाला न रुका तो संतों व व्यापारियों को साथ लेकर बुंदेली सेना करेगी आंदोलन

Chitrakoot News: मन्दाकिनी नदी सफाई अभियान के तहत बुंदेली सेना नें पांच दिनों में पन्नालाल घाट को गंदगी से मुक्त कर दिया है। साथ ही ऐलान किया है कि दिव्यांग रैम्प के पास सीधे नदी में गिर रहा नाला न रोका गया तो रामघाट के संतों व व्यापारियों को साथ लेकर आंदोलन किया जाएगा।

Update: 2023-05-20 19:12 GMT
रामघाट में नाला का पानी नहीं रोका गया तो संतों व व्यापारियों को साथ लेकर बुंदेली सेना करेगी आंदोलन: Photo- Newstrack

Chitrakoot News: मन्दाकिनी नदी सफाई अभियान के तहत बुंदेली सेना नें पांच दिनों में पन्नालाल घाट को गंदगी से मुक्त कर दिया है। साथ ही ऐलान किया है कि दिव्यांग रैम्प के पास सीधे नदी में गिर रहा नाला न रोका गया तो रामघाट के संतों व व्यापारियों को साथ लेकर आंदोलन किया जाएगा। दरअसल, पिछले काफी दिनों से नदी की साफ-सफाई के लिए अभियान चलाया जा रहा। लेकिन गिर रहे नालों को बिना रोके स्वच्छता संभव नहीं है।

बुंदेली सेना के जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि रामघाट में नाले की समस्या विकट है। गुप्त नाला दिव्यांग रैम्प के पास नदी में गिरता है। नाले से रोज बड़े पैमाने पर गंदगी और कचरा सीधे नदी में गिर रहा है। सिंचाई विभाग, नगर पालिका और जल निगम इस नाले को लेकर एक दूसरे को जिम्मेदार बताते हैं। लेकिन अब नाले को लेकर मनमानी नहीं चलेगी। राम घाट के नाविक, संत और व्यापारी सभी से वार्ता हुई है। जल्द ही आंदोलन कर विभागों की कलई खोली जायेगी। नाले के ऊपर बैठकर ही आंदोलन तब तक चलेगा जबतक जिलाधिकारी और जनप्रतिनिधि मौके पर नहीं पहुंचते।

बुंदेली सेना पिछले पांच दिनों से सफाई अभियान में लगी है। नयागाँव रपटा से बूडे हनुमानजी मंदिर तक नदी को स्वच्छ करने का सेना ने बीडा उठाया है। साथ ही नदी प्रदूषण करने वाले कारकों को चिन्हित कर इन पर ठोंस और प्रभावी रणनीति बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। बताया कि 10 दिन में विभाग न चेते और नाले की गंदगी न रोंकी तो आंदोलन की हुंकार भरी जायेगी। नाला रामघाट में गंदगी की एक अहम वजह है और नाले को लेकर सभी उदासीन हैं।

बरुवा नाला की खुदाई एवं सफाई का कार्य शुरु

जिला प्रशासन ने भरतकूप क्षेत्र में बरुवा नाला की खुदाई एवं सफाई का कार्य शुरु कराया है। कैच द रैन प्रोजेक्ट के तहत डीएम अभिषेक आनंद व सीडीओ अमृतपाल कौर ने शनिवार को विधि विधान से भूमि पूजन व खुदाई कर भरथौल स्थित बरुआ बांध के पास से शुभारंभ किया। खुदाई के साथ ही नाले का सीमांकन कराया जाएगा। मनरेगा से बरुआ नाला की खुदाई व सफाई की कार्ययोजना बनी है।

इससे नाला के बंद हो चुके जलस्रोत खुल जाएंगे और गर्मी के दिनों में निचले इलाके के गांवों में मवेशियों को पीने के लिए पानी उपलब्ध रहेगा। शनिवार को डीएम अभिषेक आनंद ने सीडीओ अमृतपाल कौर के साथ नाला खुदाई कार्य का शुभारंभ करते हुए कहा कि नाला का सीमांकन अवश्य कराया जाए। जहां पर जलभराव है, उसका भी चिन्हांकन कराएं। मुख्य खुदाई की शुरुआत से ही आगे की ओर स्लोप अवश्य लिया जाए।

Tags:    

Similar News