बुंदेलखंड पर मेहरबान योगी सरकार, इस परियोजना से बदलेंगे हालात...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुंदलेखण्ड में ड्रिप इरिगेशन को बढ़ावा देने तथा बांध बनाकर केन-बेतवा नदियों में उपलब्ध जल का सिंचाई में उपयोग किए जाने को भी कहा है।

Update: 2020-09-05 16:52 GMT
बुंदेलखंड पर मेहरबान योगी सरकार, इस परियोजना से बदलेंगे हालात...

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महोबा व हमीरपुर में जिला अस्पतालों के साथ-साथ एक-एक बड़ा अस्पताल बनाया जाय, जिसे अपग्रेड कर बाद में मेडिकल कॉलेज के रूप में परिवर्तित किया जा सके, इसके लिए दोनों जिलों में पर्याप्त खनन फंड उपलब्ध है। इस कार्य के लिए खनन फंड का उपयोग किया जाय। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुंदलेखण्ड में ड्रिप इरिगेशन को बढ़ावा देने तथा बांध बनाकर केन-बेतवा नदियों में उपलब्ध जल का सिंचाई में उपयोग किए जाने को भी कहा है।

ये भी पढ़ें: Airtel का बंपर ऑफर: मिलेगा हर प्लान में अनलिमिटेड डेटा, होगा इतना सस्ता…

चित्रकूट में पर्यटन की व्यापक सम्भावनाएं

उन्होंने कहा कि चित्रकूट में पर्यटन की व्यापक सम्भावनाएं हैं। इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि डिफेन्स कॉरिडोर परियोजना के माध्यम से भी स्थानीय युवाओं के लिए बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित होंगे। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को फील्ड विज़िट कर विकास कार्यों की स्थिति को मौके पर परखने के निर्देश दिए हैं।

जनता को समय से प्राप्त होता है योजनाओं का लाभ

उन्होंने विकास कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि योजनाओं को समय से पूरा करने से लागत कम आती है और इन योजनाओं का लाभ जनता को समय से प्राप्त होता है। चित्रकूट धाम मण्डल में पाइप पेयजल योजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूर्ण किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा है कि शुद्ध पेयजल की आपूर्ति आवश्यक है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे अगले साल नवम्बर तक इसे पूरा करने के लिए यूपीडा एवं अन्य एजेन्सियों को निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने यूपीडा एवं अन्य सम्बंधित इकाईयों से कहा है कि बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्यों में तेजी लाते हुए निर्धारित समय से पूरा किया जाय।

अर्जुन सहायक परियोजना

बुंदेंलखण्ड की समीक्षा के दौरान चित्रकूट धाम मण्डल के मण्डलायुक्त तथा बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट ओर महोबा के जिलाधिकारियों से विकास योजनाओं की प्रगति की विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। बुन्देलखण्ड पैकेज के अधीन कुलपहाड स्प्रिंक्लर परियोजना प्रगति पर है। इससे 2,700 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होगी और कृषक लाभान्वित होंगे। अर्जुन सहायक परियोजना शीघ्र ही पूर्ण हो जाएगी। इससे लोगों को सिंचाई व पेयजल प्राप्त होगा।

ये भी पढ़ें: बिहार में कोरोना बढ़ाः भारी बारिश से बने बाढ़ के हालात, सुरक्षा में जुटा प्रशासन

बुन्देलखण्ड क्षेत्र में खाद का वितरण पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष लगभग दोगुना वितरित की गयी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि खाद की कालाबाजारी एवं जमाखोरी पर कड़ी कार्यवाही की जाय। उन्होंने राजापुर-लालापुर को सड़क से जोड़ने के निर्देश देते हुए कहा है कि यह गोस्वामी तुलसीदास व महर्षि वाल्मीकि से जुड़ा स्थल है और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी अपराधियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए अपराधिक घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाया जाय। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र दस्यु मुक्त हो गया है, आगे कोई घटना न हो प्रभावी कार्यवाही किये जाने को कहा हैं।

ये भी पढ़ें: ‘AAP’ की एंट्री: UP सरकार की नाक में किया दम, सपा-कांग्रेस की सुस्ती की दूर

Tags:    

Similar News