CM योगी ने जाना जिले का हाल, विकास कार्यों और योजनाओं की ली रिपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को वीडियों कान्फ्रेंस के माध्यम से मेरठ मंडल के जनपद गौतमबुद्धनगर के विकास कार्यो एवं कोविड-19 की गहन समीक्षा की।

Update: 2020-09-18 15:37 GMT
CM योगी ने वीडियो काफ्रेंसिंग के जरिये जिले के विकास कार्यों एवं योजनाओं का जाना हाल

नोएडा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को वीडियों कान्फ्रेंस के माध्यम से मेरठ मंडल के जनपद गौतमबुद्धनगर के विकास कार्यो एवं कोविड-19 की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर उन्होंने जनपद से सम्बन्धित सांसद एवं विधायकगण से निर्माणाधीन विकास परियोजनाओं की प्रगति आदि के सम्बन्ध में फीडबैक प्राप्त की।

ये भी पढ़ें: फ्लाइट में इंटरनेट: यात्रियों को मिली फ्री सर्विस, खूब करें वाईफाई इस्तेमाल

कार्यों में धनराशि की नहीं होगी कोई कमी

उन्होंने विकास की गति को और तेज किये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि परियोजनाओं और विकास कार्यो को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण तरीके से मानकों के अनुरूप पूर्ण किया जायें। कार्यदायी संस्थाओं को कार्य किये जाने के समय यह सुनिश्चित किया जाये कि उनके पास उचित मैन पावर है या नहीं। इसके आधार पर ही कार्य आंबटित किये जाये। निर्धारित अवधि में कार्य के पूर्ण होने पर लागत में कमी आती है और आमजन को विकास योजनाओं का समय से लाभ प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि विकास के कार्यो के लिए शासन स्तर पर धनराशि की कोई कमी नही होगी।

 

लापरवाही बरते जाने पर तय की जायेगी जवाबदेही

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार विकास एंव जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से प्रदेश की जनता को लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस सम्बन्ध में किसी भी स्तर पर लापरवाही अथवा शिथिलता बरते जाने पर जवाबदेही तय की जायेगी। हमें कोरोना से लड़ना भी है और तेजी से विकास कार्य भी संचालित करने हैं। इसके दृष्टिगत वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए पूरी सतर्कता व सावधानी अपनाते हुए विकास कार्यो को तीव्र गति से पूर्ण किया जायें। कोविड-19 से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिग व दो गज की दूरी, मास्क है जरूरी स्लोगन का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराते हुये जनता को जागरूक किया जायें।

इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेन्टर के साथ-साथ कोविड अस्पतालों को निरन्तर सक्रिय रखा जाये। मुख्यमंत्री ने वीडियों कान्फ्रेंस के माध्यम से मेरठ मण्डल के अन्तर्गत जनपद गौतमबुद्धनगर में संचालित विकास कार्यक्रमों, जन कल्याणकारी योजनाओं, निर्माणाधीन परियोजनाओं आदि की समीक्षा के दौरान निर्देश देते हुये कहा कि एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत जनपद के विशिष्ट उत्पादकों को बढ़ावा देकर इनके प्रोडक्शन एवं मार्केटिग सम्बन्धित आधारभूत सुविधा उपलब्ध करायी जायें।

ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय, ग्राम सचिवालय भवनों के निर्माण कार्यो को गति प्रदान कर गुणवत्ता के साथ निर्माण कराया जायें। प्रधानमंत्री शहरी, ग्रामीण आवास योजना के अन्तर्गत आबंटित आवासों को तत्काल पूर्ण कराया जायें। उन्होंने कहा कि किसानों को समय से खाद, बीज, सिचाई के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जायें। उन्होंने कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन कराते हुये सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि तहसील समाधान दिवस के अवसर पर प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयबद्धता व गुणवत्तापरक रूप से करते हुये, शिकायतकर्ता को अवगत भी कराया जायें।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग: मेडिकल कालेजों में 1000 ICU बेड, सरकार ने की ये खास तैयारी

Tags:    

Similar News