UP: सीएम योगी जल्द करेंगे सीएफसी का लोकार्पण, मिलेगी यह सुविधा

UP Latest News Today: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही सीएफसी का लोकार्पण करेंगे। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा नवनीत सहगल ने दी।

Published By :  Shreya
Update: 2022-04-28 14:16 GMT

सीएम योगी (फोटो- न्यूजट्रैक)

UP Latest News Today: उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में ओडीओपी से जुड़े कारोबारियों को जल्द ही सामान्य सुविधा केन्द्र (CFC) की सौगात मिलने वाली है। इसमें आगरा में ओडीओपी प्रोडक्ट लेदर के लिए 230 लाख रुपये की लागत से तैयार सीएफसी में लेदर गुड्स ट्रेनिंग सेंटर उपलब्ध है। आजमगढ़ में ओडीओपी प्रोडक्ट ब्लैक पॉटरी के लिए 182 लाख रुपये की लागत से कॉमन प्रोडेक्शन सेंटर, ब्लंगर, पगमिल तथा लाइन भट्टी सहित तमाम सुविधाओं से युक्त सीएफसी स्थापित कराई गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही सीएफसी का लोकार्पण करेंगे। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा नवनीत सहगल ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि जनपद आजमगढ़, सीतापुर, सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर नगर तथा आगरा में 18.93 करोड़ रुपये की लागत से सीएफसी की स्थापना कराया गयी है। 18 जिलों में सीएफसी स्थापना का कार्य प्रगति पर है। शेष में कार्यवाही चल रही है। एक जिला-एक उत्पाद (ODOP) योजना के अंतर्गत प्रत्येक जनपद में सीएफसी स्थापना की योजना है।

सीएफसी में मिलेगी यह सुविधा 

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सिद्धार्थ नगर में ओडीओपी प्रोडक्ट कालानमक चावल के लिए 696 लाख रुपये की लागत से सीएफसी स्थापित कराई गई है। इसमें किसानों को राइस प्रोसेसिंग मिल, वेयरहाउस एवं वैक्यूम पैकेजिंग की सुविधा मिलेगी। इससे किसान अपने उत्पाद को अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुरूप तैयार कर सकेंगे। अम्बेडकर नगर में ओडीओपी प्रोडेक्ट टेक्सटाइल्स के 460 लाख रुपये से सीएफसी स्थापित कराई गई है, जिसमें रॉ-मटेरियल बैंक के साथ कामन प्रोसेसिंग सेंटर, आटोमेटिक शटल लूम, वारपिंग आदि की सुविधा उपलब्ध है।

डा सहगल ने बताया कि इसी प्रकार सीतापुर में ओडीओपी उत्पाद कालीन के लिए 225 लाख रुपये से सीएफसी स्थापित कराई गई है। इस सीएफसी में कालीन के लिए डिजाइन एवं सैम्पलिंग की सुविधा है। व्यापार के लिए एक्जीविशन एवं बिक्री केन्द्र है। हैण्डलूम्स हस्तशिल्पियों के लिए कामन प्रोसेसिंग सेंटर है। साथ ही रॉ-मटेरियल बैंक की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News