Jhansi News : आरक्षित कोचों से भीड़ कम करने का मामला, आगरा और झांसी रेल मंडल की टीमों में टकराव

Jhansi News : ट्रेन के आरक्षण बोगी में यात्रियों के सुहाने सफर में खलल डालना भारी पड़ सकता है। वेटिंग टिकट के यात्रियों की स्लीपर और एसी कोच में नो एंट्री होगी। यात्री अगर वेटिंग टिकट पर रिजर्वेशन बोगी में यात्रा करते हैं तो चेकिंग स्टॉफ उन्हें अगले स्टेशन पर उतार देगा।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-07-08 22:23 IST

Jhansi News : ट्रेन के आरक्षण बोगी में यात्रियों के सुहाने सफर में खलल डालना भारी पड़ सकता है। वेटिंग टिकट के यात्रियों की स्लीपर और एसी कोच में नो एंट्री होगी। यात्री अगर वेटिंग टिकट पर रिजर्वेशन बोगी में यात्रा करते हैं तो चेकिंग स्टॉफ उन्हें अगले स्टेशन पर उतार देगा। इसको लेकर गठित की गई टीमों की दूसरे मंडल की टीमों से टकराव हो गया है। इसको लेकर झांसी की टीमों में काफी आक्रोश व्याप्त है। बीते रोज हजरतनिजामुद्दीन से सवार रेलयात्रियों को आगरा स्टेशन पर उतारा गया तो यहां झांसी टीम के सदस्यों की उत्तर रेलवे के स्टॉफ से भिड़ंत हो गई। किसी तरह दूसरे रेलवे की टीम जान बचाकर भागी है।

दरअसल वेटिंग टिकट होने के बावजूद भी यात्री आरक्षण बोगी में यात्रा करते हैं। ऐसे में आरक्षण बोगी में काफी भीड़ हो जाती है और इससे कन्फर्म टिकट लेने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार ऐसी स्थिति भी होती है कि कन्फर्म टिकट होने के बावजूद बोगी में भीड़ होने से यात्री अपनी सीट तक नहीं पहुंच पाते और उनकी ट्रेन छूट जाती है। आरक्षित बोगी में यात्रियों को होने वाली परेशानी को ध्यान में रखते हुए उत्तर मध्य रेलवे ने वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को आरक्षण बोगी में यात्रा न करने का निर्णय लिया है। ट्रेनों में लगातार बढ़ती भीड़ को कम करने रेलवे ने यह सख्त कदम उठाया है।

इन टीमों का किया गठन

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अमन वर्मा ने गाड़ियों के आरक्षित कोचों में अनाधिकृत यात्रियों को हटाने व उतारने हेतु एसटीएफ स्टाफ समेत अन्य टीमों का गठन किया गया है। इसके लिए 12 टीमें बनाई गई है। टीम ए, टीम सी, टीम डी, टीम एफ, टीम एच, टीम वन को वीरागना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से हजरतनिजामुद्दीन, तक लगाया गया है। इसके अलावा टीम बी, टीम जी को वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी से नईदिल्ली, टीम नंबर ग्वालियर वन व ग्वालियर टू को ग्वालिय़र से नईदिल्ली तक, टीम नंबर ई, टीम नंबर जे को वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी स्टेशन से एट तक लगाया गया है। यह टीमें लगातार चेकिंग कर रही हैं।

Tags:    

Similar News