Jhansi News: बुंदेलखण्ड श्रीअन्न की खेती के लिए सबसे मुफीद, कृषि मंत्री ने किसान नेकराम शर्मा व महिला किसान हब्बी बाई को किया सम्मानित

Jhansi News: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विश्वविद्यालय में लगी प्रदर्शनी को देखा, इसमें श्री अन्न से बने विभिन्न उत्पादों के बारे जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कृषि मंत्री ने श्री अन्न पर आधारित पुस्तकों का विमोचन किया।

Report :  Gaurav kushwaha
Update:2024-10-05 21:46 IST

Jhansi News

Jhansi News: कृषि मंत्री सूर्यप्रताप सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्री अन्न की चर्चा की थी, कि इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता होती है। 2023 में श्री अन्न अर्न्तराष्ट्रीय मिलेट्ष वर्ष के रूप में मनाया गया, इसमें उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में जागरूकता कार्यक्रम, विद्यार्थियों की प्रतियोगिता, श्री अन्न को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए और यह काफी सार्थक प्रयास रहा। यह बात उन्होंने रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में श्री अन्न की सतत् एवं लाभप्रद खाद्य प्रणाली पर राष्ट्रीय परामर्श के दो दिवसीय आयोजन का उद्घाटन करते हुए कही है।

उन्होंने कहा कि श्री अन्न का विस्तार उत्तर प्रदेश हुआ है। 9 हजार हैक्टेयर से 48 हजार हेक्टेयर पर हम पहुँचे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने श्री अन्न को विस्तार देने में 45 कृषक उत्पादन संगठन (एफपीओ) को जोड़ा है। इसमें 5 एफपीओ को मोबाइल वैन दी है, जो किसानों से श्री अन्न खरीदने और बेचने का कार्य कर रही है। उत्तर प्रदेश के नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, अयोध्या, बांदा कृषि विश्वविद्यालय, मेरठ कृषि विश्वविद्यालय, को मदद की गई है एवं बुंदेलखण्ड के सभी कृषि विज्ञान केन्द्र को 95 लाख रूपए दिए हैं। इससे किसानों को कृषि कार्यों में मदद मिल सके। उत्तर प्रदेश सरकार एमएसपी पर श्री अन्न खरीद रही है।

कृषि मंत्री ने कहा 2013-14 में 1250 एमएसपी थी। आज 2024 में 3421 एमएसपी है। 124 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। यह सब संभव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा हो पाया है। हमारी सरकार ने 18 फसलों पर एमएसपी लगभग दोगुनी कर दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज खुशहाल किसान समृद्ध भारत की पहचान को साकार करते हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अठारहवीं किस्त को महाराष्ट्र के बाशिम जिले से देश के 9.4 करोड़ रूपए किसानों के खाते में अठारहवीं किस्त का पैसा ट्रांसफर कर दिया है।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विश्वविद्यालय में लगी प्रदर्शनी को देखा, इसमें श्री अन्न से बने विभिन्न उत्पादों के बारे जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य अतिथि कृषि मंत्री ने श्री अन्न पर आधारित पुस्तकों का विमोचन किया। किसान सम्मान निधि कार्यक्रम के दौरान कृषि मंत्री ने हिमाचल प्रदेश के प्रगतिशील किसान नेकराम शर्मा एवं छतरपुर की प्रगतिशील महिला किसान हब्बी बाई को सम्मानित किया। कुलपति डॉ. अशोक कुमार सिंह ने कहा कि श्री अन्न को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय अग्रणी भूमिका निभा रहा है। पिछले दो वर्षों में कोदो और साबा की खेती में विशेष सफलता मिली है और मिलेट्स की अन्य फसलों की उत्पादन और उत्पादकता कैसे बड़े इस पर प्रयास चल रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष श्री अन्न के रकबे में तीन लाख हेक्टेयर की वृद्धि हुई है।

जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने कहा कि प्रशासनिक कार्यों में सबसे अधिक कार्य किसानों से संबंधित ही होता है। उन्होंने कहा कि एफपीओ और प्रगतिशील किसान के माध्यम से श्री अन्न को किसानों तक पहुंचाना आसान होगा। इस दो दिवसीय राष्ट्रीय परामर्श के मंथन में जो भी निर्णय निकलकर आएं उसको जिला प्रशासन धरातल पर उतारने में पूर्ण मदद करेगा। कुलाधिपति डॉ. पंजाब सिंह ने कहा कि मिलेट्स आधारित खाद्य प्रणाली को एक स्थाई कृषि समाधान के रूप में बढ़ावा देना चाहिए और बताया कि बुंदेलखंड क्षेत्र में श्री अन्न का बहुत बड़ा स्कोप है। इस अवसर पर संयुक्त कृषि निदेशक डॉ. एलबी यादव, उप कृषि निदेशक एमपी सिंह, जिला कृषि अधिकारी के के मिश्रा सहित उद्यमी, मिलेट्स विशेषज्ञ, देश के विभिन्न जगहों से आए कृषि वैज्ञानिक, कृषि विभाग झाँसी एवं विवि के सभी अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News