चेतन चौहान का सफर: क्रिकेट-राजनीति दोनों मेँ रहे धुरंधर, बनाए कई रिकॉर्ड

कोरोना संक्रमण के कारण योगी सरकार के एक और काबीना मंत्री चेतन चौहान की आज मृत्यु हो गई। इससे पहले बीती 02 अगस्त को योगी सरकार की काबीना मंत्री और घाटमपुर से विधायक कमल रानी वरुण की भी कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है।

Update: 2020-08-16 13:30 GMT
चेतन चौहान का सफर: क्रिकेट-राजनीति दोनों मेँ रहे धुरंधर, बनाए कई रिकॉर्ड

लखनऊ: कोरोना संक्रमण के कारण योगी सरकार के एक और काबीना मंत्री चेतन चौहान की आज मृत्यु हो गई। इससे पहले बीती 02 अगस्त को योगी सरकार की काबीना मंत्री और घाटमपुर से विधायक कमल रानी वरुण की भी कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है। महीने भर से लखनऊ के एसजीपीजीआई में भर्ती 73 वर्षीय चैहान की किड़नी में इंफेक्शन बढ़ गया था और बीते शुक्रवार को उन्हे गुरूग्राम के मेंदाता अस्पताल में भर्ती किया गया था जहां उन्हे वेंटिलेटर पर रखा गया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने चेतन चैहान के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।



ये भी पढ़ें:तानाशाह पर आई आफत: नहीं बची रहने के लिए छत, भूखे तड़प रहे यहां के लोग

कोरोना से जूझ रहे चेतन चैहान की हालत अचानक बिगड़ गई है

कोरोना से जूझ रहे चेतन चैहान की हालत अचानक बिगड़ गई है। चैहान कोरोना संक्रमित हैं और किडनी में भी इंफेक्शन बढ़ गया है। वे महीनेभर से पीजीआई में भर्ती थे। अचानक हालत बिगड़ने पर शुक्रवार देर शाम मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। यहां उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।

भारतीय क्रिकेट टीम में सलामी बल्लेबाज रहे चेतन चैहान का जन्म तो बरेली में हुआ था लेकिन इनके भारतीय सेना में ऑफीसर होने के कारण उनकी पोस्ट पुणे, महाराष्ट्र में हो गयी थी इस कारण बाद में ये अपने पिता के साथ पुणे आ गए थे। इन्होंने ज्यादातर क्रिकेट मैच 1970 के दशक में पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी सुनील गावस्कर के साथ पारी की शुरुआत करते हुए खेला है।

हला टेस्ट मैच 25 दिसम्बर 1969 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था

उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच 25 दिसम्बर 1969 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 40 टेस्ट मैच खेले और 31.57 के औसत से 2084 बनाये, जिसमे 16 अर्धशतक थे। टेस्ट मैच में उनका सर्वोच्च स्कोर 97 था। चेतन चैहान बल्लेबाजी के साथ ही कभी-कभी दाहिने हाथ से स्पिन गेंदबाजी भी करते थे। हालांकि गेंदबाजी में उनका कोई खास सफलता नहीं मिली और वह अपने पूरे टेस्ट कैरियर में केवल 02 विकेट ही ले सकें थे।

ये भी पढ़ें:विधायकों पर एक्शन: निष्कासित किया गया इन सभी को, RJD ने लिया फैसला

टेस्ट के अलावा चेतन चैहान ने 07 वनडे मैच भी खेले जिसमे उन्होंने 21.85 की औसत से 153 रन बनाये। वनडे मैच में उनका सर्वोच्च स्कोर 46 था।

क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद राजनीति में सक्रिय हो गए थे और मौजूदा समय में अमरोहा जिले की नौगांवा विधानसभा के विधायक और योगी सरकार में सैनिक कल्याण, होम गार्ड, पीआरडी, नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री थे। इससे पहले वह भाजपा से सांसद भी रह चुके थे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News