Yogi Cabinet Meeting: सीएम योगी के नेतृत्व में आज कैबिनेट की बैठक, कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

Yogi Cabinet Meeting Today: राज्य सरकार इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना चाहती है ताकि लोगों का पलायन यहां से रूक सके। इस क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए उद्यमियों को जमीन आसानी से उपलब्ध हो सके, इस पर चर्चा होने की संभावना है।

Update: 2023-08-01 04:25 GMT
Yogi Cabinet Meeting Today (photo: social media )

Yogi Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में आज यानी मंगलवार 1 अगस्त को कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। सुबह 11 बजे लोकभवन में आयोजित इस बैठक में कैबिनेट कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगा सकती है। इस मीटिंग में विकास के मानकों पर पिछड़े बुंदेलखंड क्षेत्र को लेकर कोई बड़ा फैसला हो सकता है। राज्य सरकार इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना चाहती है ताकि लोगों का पलायन यहां से रूक सके। इस क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए उद्यमियों को जमीन आसानी से उपलब्ध हो सके, इस पर चर्चा होने की संभावना है।

इसी प्रकार फार्मास्युटिकल नीति व सौर ऊर्जा नीति में भी बदलावों से जुड़े प्रस्तावों को मंजूरी दी जा सकती है। फार्मा सेक्टर तेजी से ग्रो करने वाला एक सेक्टर है, जिसमें अपार संभावनाएं मौजूद है। योगी सरकार ऐसी नीति ला सकती है कि जिससे हरियाणा, एमपी, राजस्थान जैसे पड़ोसी राज्यों की तरह यहां भी बड़े पैमाने पर फार्मा कंपनियां अपनी यूनिट स्थापित करे।

वहीं, साफ एवं स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सौर ऊर्जा नीति में व्यापक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यूपी में सौर ऊर्जा उत्पादन की बेहतर संभावना है। इसी कवायद के तहत प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के लिए भी सहूलियतों का ऐलान किया जा सकता है।

लोक निर्माण विभाग की सड़कों से संबंधित कई प्रस्ताव

इसके अलावा कैबिनेट में जल शक्ति, लोक निर्माण, कृषि और उच्च शिक्षा सहित अन्य विभागों के प्रस्ताव भी आ सकते हैं। लोक निर्माण विभाग की सड़कों से संबंधित कई प्रस्तावों को भी मंजूरी दी जा सकती है। बैठक में मौजूदा वित्त वर्ष में धान खरीद और सीएजी रिपोर्ट को विधानमंडल में पेश करने के प्रस्ताव पर चर्चा होने की भी संभावना है। साथ ही पिछले विधानसभा सत्र के बाद जारी अध्यादेशों के स्थान पर नए विधेयक के मसौदे को भी मंजूरी दी जा सकती है।

बता दें कि इससे पहले 11 जुलाई को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई थी। जिसमें सोनभद्र जिले के ओबरा में दो कोयला संचालित पॉवर प्लांट लगाने का प्रस्ताव भी शामिल है। यूपी सरकार एनटीपीसी के साथ ये दो पॉवर प्लांट लगाएगी।

Tags:    

Similar News