खुशी में डूबी राम नगरी: अब आसमान से दिखेगी अयोध्या नगरी, CM योगी का ऐलान

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीरामलला जन्मभूमि के विकास पर जोर दिया है। वैसे तो श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण शुरु कर दिया गया है। जिसको ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या के विकास के लिए एक बड़ा एलान किया।

Update: 2021-02-27 08:02 GMT
अयोध्या नगरी

लखनऊः यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीरामलला जन्मभूमि के विकास पर जोर दिया है। वैसे तो श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर का निर्माण शुरु कर दिया गया है। जिसको ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री योगी ने अयोध्या के विकास के लिए एक बड़ा एलान किया।

सीएम योगी ने किया एलानः

सीएम योगी ने अयोध्या में एयरपोर्ट बनाने का एलान किया है। मुख्यमंत्री नें कहा कि अयोध्या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के प्रस्ताव पर मोदी सरकार ने अपना समर्थन दिया है और इसके लिए भारत सरकार ने अयोध्या के लिए एटीआर 72 जैसे विमानों के संचालन के लिए ढाई सौ करोड़ रुपए उपलब्ध कराए हैं।

बता दें कि अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण का काम तेजी से चल रही है। जिसके साथ एयर बस और अन्य बड़े यात्री विमानों का आवागमन बेहतर तरीके से हो सके, इसके लिए प्रदेश सरकार भारत सरकार से बात करके आगे का काम करेगी।

रामनगरी के विकास पर बोले सीएम यागी :

ये भी पढ़ेःंचीन से पिछड़ा US: बना भारत का व्यापारिक साझेदार, तनाव के बाद धंधे में कमी नहीं

अयोध्या पूरे विश्व में श्रीराम जन्मभूमि के नाम से प्रसिध्द है। योगी ने कहा कि श्रीराम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है। अयोध्या हमारे देश का सनातन आस्था का स्थान है। यहां पर लाखों की संख्या में भक्त आते हैं। यह पर्यटन का एक सबसे मुख्य जगह है। जिसको देखते हुए, केंद्र और राज्य सरकार अयोध्या के विकास को लेकर कार्य कर रही है। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को विकसित करने के लिए ढेर सारी योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है।

तमाम देशों में भारतीय मूल के नागरिक रहते हैं-योगी

ये भी पढेंःएक बेटी को बचाने के लिए मां-बाप ने दूसरी को बेचा, पूरी बात जानकर रो पड़ेंगे आप

मुख्यमंत्री ने बताया कि हम सब जानते हैं कि विश्व भर में भारतीय मूल के नागरिक और अप्रवासी भारी संख्या में रहते हैं और उनकी ईच्छा होती है कि वे भी अयोध्या आ सकें। इसलिए यूपी सरकार ने अयोध्या की एयरस्ट्रिप को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में डेवलप करने का एक प्रस्ताव भारत सरकार के पास भेजा था। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए करीब एक हजार करोड़ की धनराशि प्रदेश सरकार ने भूमि क्रय करने के लिए जिला प्रशासन को दी है और अधिग्रहण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। अब तक 377 एकड़ से अधिक भूमि क्रय की जा चुकी है और युद्ध् स्तर पर इसे आगे बढ़ा रहे हैं।

अयोध्या के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने दिया 250 करोड़ रूपयेः

योगी ने कहा कि अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नाम पर रखे जाने वाले इस एयरपोर्ट के एटीआर 72 के सेवा को संचालन करने और उसके लिए ढाई सौ करोड़ की राशि स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं और केंद्रीय नगर विमान मंत्री हरदीप सिंह पुरी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाने का कार्य किया है। निश्चित ही अयोध्या के टूरिज्म को और अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन को सहज और सरल बनाएगा।

बताते चलें कि भारत सरकार ने अयोध्या के निर्माण के लिए प्रस्ताव को बीते साल पास कर दिया था। तभी से अयोध्या में विकास कार्य तेजी से चल रहा है। फिलहाल अभी मंदिर के साथ एयरपोर्ट का भी निर्माण कार्य जोरों पर है।

Tags:    

Similar News