स्वास्थ्य विभाग की आई शामत, करें ये काम वरना चलेगा योगी का डंडा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद जिलों के साथ पूरे मेरठ मण्डल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए है।

Update: 2020-06-25 12:18 GMT

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद जिलों के साथ पूरे मेरठ मण्डल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि इन जिलों में कारगर रणनीति लागू करते हुए संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने तथा उपचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के प्रभावी प्रयास सुनिश्चित किए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए स्वच्छता के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। ग्रामीण व शहरी इलाकों में सेनिटाइजेशन का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सभी उपाय सुनिश्चित किए जाए। उन्होंने सभी जनपदों में कम से कम एक क्वारंटीन सेन्टर तथा एक कम्युनिटी किचन को सक्रिय रखे जाने के निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने किया पेट्रोल और डीजल के बढ़े हुए दामों का विरोध, देखें तस्वीरें

अनलॉक व्यवस्था की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में सीएम ने कहा ये

अनलॉक व्यवस्था की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में गुरुवार को मुख्यमंत्री ने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि के लिए निरंतर प्रयास करने के निर्देश देते हुए कहा कि अधिक से अधिक सैम्पल की टेस्टिंग के लिए यह आवश्यक है कि सभी टेस्टिंग लैब्स अपनी पूरी क्षमता से कार्य करें। उन्होंने टेस्टिंग लैब्स के सभी मेडिकल उपकरणों को क्रियाशील रखने तथा प्रयोगशाओं में पर्याप्त मानव संसाधन की उपलब्धता बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग हर हाल में लागू होगा

सोशल डिस्टेंसिंग हर हाल में लागू करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि पीएसी सहित सभी सुरक्षा बलों की बैरकों में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराया जाए। सघन व नियमित पेट्रोलिंग करते हुए इस पर विशेष ध्यान दिया जाए कि कहीं भीड़ एकत्र न होने पाए। उन्होंने कहा कि कन्टेनमेंट जोन में पूरी सख्ती बरतते हुए यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कन्टेनमेंट जोन में लोगों को आवश्यक सामग्री की उपलब्धता में कोई दिक्कत न हो।

ये भी पढ़ें:सुभासपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर को पुलिस ने रोका, देखें तस्वीरें

मुख्यमंत्री योगी ने खरीफ फसल के लिए किसानों को सभी कृषि निवेशों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाए कि किसानों को खाद, बीज तथा कृषि रक्षा रसायनों के सम्बन्ध में कोई असुविधा न हो। नहरों का संचालन रोस्टर के अनुरूप कराया जाए। सभी सरकारी नलकूपों को क्रियाशील रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि गौ-आश्रय स्थलों में संरक्षित गौवंश के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारियों द्वारा गौवंश के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दिया जाए। खुरपका-मुंहपका के टीकाकरण के लिए पशुपालकों को जागरूक किया जाए।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News