लखनऊ अग्निकांड : सीएम, डिप्टी सीएम ने अस्पताल पहुंचकर घायलों का जाना हाल, जांच के दिए निर्देश, लापरवाही से गई 2 लोगों की जान

Fire in Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिविल अस्पताल पहुंच घायलों से मुलाकात कर उनसे घटना की जानकारी ली और समुचित इलाज के निर्देश डॉक्टरों को दिए हैं।

Written By :  Rahul Singh Rajpoot
Update: 2022-09-05 05:49 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (photo: social media ) 

Fire in Lucknow: सोमवार सुबह उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से एक बुरी खबर आई. लखनऊ के सबसे पॉश इलाके हजरतगंज के लेवाना होटल में सुबह 8:00 बजे के करीब आग लगने से हड़कंप मच गया. इस अग्निकांड में अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि आधा दर्जन से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं. वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (cm yogi reached civil hospital) भी सिविल अस्पताल पहुंच घायलों से मुलाकात कर उनसे घटना की जानकारी ली और समुचित इलाज के निर्देश डॉक्टर को दिए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बाद सूबे के उपमुख्यमंत्री और स्वास्थ्य विभाग का कार्य देख रहे बृजेश पाठक भी सिविल अस्पताल पहुंचे. उन्होंने घायलों से मुलाकात की और डॉक्टरों से इलाज की जानकारी ली. बृजेश पाठक ने सभी घायलों से बात कर घटना के बारे में जानकारी ली और डॉक्टरों को सभी का अच्छा इलाज करने के निर्देश दिया. उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा है कि सरकारी खर्चे पर सभी का इलाज होगा. सभी के परिवारजनों से भी बात की जा रही है साथ ही इस पूरे घटना के जांच के निर्देश दिए गए हैं और जिसकी भी लापरवाही सामने आएगी उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने कहा कि आज ही पूरे प्रदेश में इस बात की एडवाइजरी जारी की जाएगी कि सभी सार्वजनिक स्थानों पर आग से बचाव के उपकरण हैं या नहीं इसकी समीक्षा कर इसे लागू कराया जाएगा. जो लोग लापरवाही बरते हैं उनके खिलाफ सरकार कड़ा एक्शन लेगी. उन्होंने एक महिला एक पुरुष के निधन पर शोक जताते हुए उनके परिवार के प्रति संवेदना प्रकट की और कहां ऐसी घटना फिर ना हो इसकी पूरी व्यवस्था की जाएगी. बृजेश पाठक ने एलडीए द्वारा लेवाना होटल को भेजे गए नोटिस पर भी कहा है कि आज इसका समीक्षा वह खुद करेंगे. एलडीए अधिकारियों से पूरे मामले की जानकारी लेंगे और फिर आगे की कार्रवाई के निर्देश देंगे.

इस अग्निकांड में होटल प्रशासन की बड़ी लापरवाही सामने आई है. इतने बड़े होटल में आग से निपटने की कोई व्यवस्था नहीं थी. जबकि तमाम नियमों को भी ताक पर रखकर इसका निर्माण कराया है, होटल को चारों तरफ से लकड़ी और लोहे की ग्रील से पैक कर दिया गया था. जहां किसी तरफ से निकलने या अंदर जाने की कोई व्यवस्था नहीं थी. जिस कारण एक महिला और एक पुरुष की जान चली गई जबकि कई अस्पताल में भर्ती हैं. जिस वक्त यह घटना घटी बगल में स्थित गुलमोहर अपार्टमेंट के केयरटेकर राधेश्याम ने सबसे पहले इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी.

Tags:    

Similar News