बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगी बंदिशें, सारनाथ हो गया सूना

कोरोना के खतरे को भांपते हुए सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। स्कूल, कॉलेज, मॉल, जिम सब बंद कर दिए गए हैं। अब तो पूजा स्थलों पर ही जाने से मनाही होने लगी है। वाराणसी में बौद्ध धर्म स्थल सारनाथ को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है।

Update: 2020-03-18 06:54 GMT

वाराणसी: कोरोना के खतरे को भांपते हुए सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। स्कूल, कॉलेज, मॉल, जिम सब बंद कर दिए गए हैं। अब तो पूजा स्थलों पर ही जाने से मनाही होने लगी है। वाराणसी में बौद्ध धर्म स्थल सारनाथ को अगले आदेश तक बंद कर दिया गया है। श्रद्धालु ना तो मंदिर में पूजा कर सकेंगे और न ही म्यूजियम में घूम सकेंगे। ऐसे में हजारों की संख्या में बौद्ध धर्मावलंबी अपने अपने होटल में कैद होने के लिये मजबूर हैं।

बाबा दरबार में भी बंदिश

काशी विश्‍वनाथ मंदिर स्थित बाबा दरबार के गर्भ गृह में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए सुरक्षा कारणों से प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। मंगलवार शाम 7 बजे के बाद से ही मंदिर प्रशासन ने इस बाबत निर्णय लिया है। बाबा दरबार में आगामी 31 मार्च तक विदेशियों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगाने की तैयारी की जा रही है। यह व्‍यवस्‍था तत्‍काल प्रभाव से बाबा दरबार में लागू कर दी गई है।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में मचा कोहराम: अस्पताल का हो गया ऐसा हाल, डरे मरीज

इसके साथ ही बाबा दरबार में अब गर्भगृह के बाहर से ही श्रद्धालु बाबा का दर्शन कर सकेंगे।काशी विश्‍वनाथ मंदिर में इससे कुछ दिनों पूर्व ही प्रवेश करने वालों का हाथ धुलवाने और सैनिटाइजर की व्‍यवस्‍था की गई थी। अब बाबा दरबार के गर्भगृह तक लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित किए जाने के बाद लोगों का प्रवेश शिवलिंग तक निषेध रहेगा। इसके वजह से अब बाबा दरबार में लोगों की आवाजाही में कमी आएगी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान-भारत में हुआ ऐसा, तो जाएगी करोड़ों लोगों की जान

प्रसाद में बांटा जा रहा है मास्क

दशाश्वमेध घाट पर होने वाली दैनिक आरती पर भी कोरोना का असर देखा जा रहा है। लोगों को जागरूक करने के लिए आरती के बाद लोगों को प्रसाद स्वरूप मास्क बांटा जा रहा है। यही नहीं आरती में शामिल होने वाले लोगों का हाथ सेनेटाइज करने के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News