Hamirpur News: फिर लगेंगे कोरोना के प्रिकॉशन डोज, एलॉट हुई 6800 कोविशील्ड वैक्सीन के डोज

Hamirpur News: जनपद को 6800 कोविशील्ड वैक्सीन के डोज एलॉट किए गए हैं। कल ब्लाक स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में दोनों डोज लगवा चुके लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज लगाए जाएंगे।

Report :  Ravindra Singh
Update: 2023-01-20 11:40 GMT

Hamirpur News (Newstrack)

Hamirpur News: जनपद में कल 21 जनवरी से पुन: प्रिकॉशन डोज लगाने का अभियान शुरू होगा। इसके लिए जनपद को 6800 कोविशील्ड वैक्सीन के डोज एलॉट किए गए हैं। कल ब्लाक स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में दोनों डोज लगवा चुके लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज लगाए जाएंगे। जनपद में 18 साल से ऊपर की 7.97 लाख की आबादी को कोरोना संक्रमण से बचाने को लेकर वर्ष 2021 में टीकाकरण की शुरुआत हुई थी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने दिन-रात मेहनत करते हुए लक्ष्य 7.78 लाख लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए। 

इसके बाद 12 से लेकर 17 साल के किशोर-किशोरियों को भी टीका लगाने का अभियान शुरू हुआ, इसमें भी विभाग ने लक्ष्य के आसपास लाभार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर वैक्सीन लगाई। इधर, कुछ समय से वैक्सीन का अभाव चल रहा था, जो अब दूर होता दिखाई दे रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने टीम के साथ विभागीय बैठक कर बनाई रणनीति

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.रामअवतार सिंह ने कल से शुरू होने वाले प्रिकॉशन डोज को लेकर शुक्रवार की अपने कार्यालय में अधीनस्थों के साथ बैठक की। उन्होंने बताया कि जनपद को कोविशील्ड वैक्सीन की 6800 डोज एलॉट हुई हैं। वैक्सीन शुक्रवार की शाम तक आ जाएगी और रात में ही इसका वितरण करा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 21 जनवरी को जनपद की ब्लाक स्तरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल में कैंप लगाकर लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा।

 प्रिकॉशन डोज से इतने लाख वंचित

सीएमओ ने बताया कि अभी भी 5.59 लाख लोग प्रिकॉशन डोज से वंचित हैं। उन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके लाभार्थियों से प्रिकॉशन डोज लगवाने की अपील की है। इस बैठक में कोविड सर्विलांस अधिकारी डॉ.अनूप निगम, एसीएमओ डॉ.एलबी गुप्ता, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अनिल यादव, कोल्ड चेन मैनेजर सुरजीत मिश्रा, इं.सिद्धार्थ शंकर सिंह, एआरओ गणेश, मौदहा एमओआईसी डॉ.रजत रंजन तिवारी आदि मौजूद रहे।

जनपद के वैक्सीनेशन पर एक नजर

  • 18 प्लस लाभार्थियों का लक्ष्य- 797217
  • फर्स्ट डोज लेने वाले लाभार्थी- 833300
  • दोनों डोज लगवाने वाले लाभार्थी- 7787767
  • अब तक लगे बूस्टर डोज- 218948
Tags:    

Similar News