"ताउते" के बाद अब "Cyclone Yaas" का खौफ, बंगाल से बनारस तक अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार 25 मई को तूफानी हवा के साथ पश्चिम बंगाल और उड़ीसा के तटीय क्षेत्रों की ओर पहुंच रहा है जो कि इन क्षेत्रों में 25 और 26 तारीख को टकराएगा।

Reporter :  Ashutosh Singh
Published By :  Monika
Update: 2021-05-23 14:03 GMT

एनडीआरएफ टीम (फोटो : सौ. से सोशल मीडिया ) 

वाराणसी: चक्रवती तूफान "ताउते" (Cyclone Tauktae ) के बाद अब "यास" (Cyclone Yaas) का खतरा मंडरा रहा है। अंडमान निकोबार द्वीप व बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब क्षेत्र बनने के कारण चक्रवाती तूफान "यास" आ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार 25 मई को तूफानी हवा के साथ पश्चिम बंगाल (West Bengal) और उड़ीसा (odisha) के तटीय क्षेत्रों की ओर पहुंच रहा है जो कि इन क्षेत्रों में 25 और 26 तारीख को टकराएगा। संभावित खतरे को भाँपते हुए तैयारियां कर दी गई है। इसी क्रम में एनडीआरएफ (NDRF ) की पांच टीमें कोलकाता के लिए रवाना हुईं।

यास तूफान से तेज आंधी, तूफान और भीषण बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए पश्चिम बंगाल और उड़ीसा राज्य सरकारों ने इस चक्रवात के निपटने के लिए एनडीआरएफ की टीमों की मांग की थी, जिसमें उड़ीसा और बंगाल की एनडीआरएफ की टीमों के साथ साथ अलग-अलग राज्यों से टीमों को बुला कर तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है ताकि किसी भी प्रकार की जान माल की हानि होने को कम से कम किया जा सके। इन्हीं परिस्थियों के चलते कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा के नेतृत्व में वाराणसी से भी एनडीआरएफ की 5 टीमों को लाल बहादुर शास्त्री, बाबतपुर एयरपोर्ट से भारतीय वायु सेना के मालवाहक विमान द्वारा पश्चिम बंगाल के लिए ले जाया गया। भारतीय वायुसेना के विमान द्वारा एनडीआरएफ की टीमों को सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, कोलकाता में उतारा गया और वहां से टीमों को सड़क मार्ग से होते हुए पश्चिम बंगाल के संभावित चक्रवात से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।

हालात को संभालेंगे जवान

अभी हाल ही में अरब सागर में उठे भीषण चक्रवात ताउते का समापन ही हुआ था कि बंगाल की खाड़ी में एक और आपदा आन पड़ी। "ताउते" चक्रवात ने कई लोगों की जान भी ली, उसकी भीषणता को देखते हुए एनडीआरएफ की सौ से अधिक टीमों को तैनात किया गया था। जो व्यव्स्था को बहाल करने में भी सफल रही। वहां से भी टीमों को एयरलिफ्ट किया गया।

Tags:    

Similar News