Whats App पर होगी हाजिरी, ऑनलाइन शिकायत भेज सकेंगे जनप्रतिनिधि   

शिकायतों के निस्तारण की तमाम कोशिश के बाद भी जिलाधिकारी  व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायतों का बोझ कम नही हो रहा है। शिकायतों को क

Update: 2017-09-17 14:28 GMT

गोरखपुर: शिकायतों के निस्तारण की तमाम प्रयासों के बाद भी जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायतों का बोझ कम नही हो रहा है। शिकायतों को कम करने और निस्तारण में तेजी लाने के लिए अधिनस्थों को भी जिम्मेदार बनाने के लिए नई व्यवस्था बनाई गई है।

अफसरों को ऑनलाइन शिकायत भेज सकेंगे सांसद व विधायक

अब जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के अलावा सीधे संबंधित अधिकारी के पास भी ऑनलाइन शिकायत पहुचेगी । इसके अलावा सांसद विधायक भी मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजी जाने वाली ऑनलाइन शिकायत को अब सीधे संबंधित अधिकारी को भेजगें।

दरअसल अभी तक समन्वित जन शिकायत निस्तारण प्रणाली (आईजीआरएस) पर संबंधित विभागों के जनपदीय व अधीनस्थ अधिकारियों को ऑनलाइन शिकायत सीधे प्रेषित करने का विकल्प उपलब्ध नहीं था। इससे आम जन द्वारा सभी शिकायतें वर्तमान में जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को प्रेषित की जा रहीं थी।

इससे जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्तर पर शिकायतों की संख्या अत्याधिक होती जा रही हैं। जबकि इनमें से तमाम शिकायतें, अधिनस्थों, तहसील और थाना ब्लॉक स्तर के स्तर की होती हैं। इस समस्या के निदान के लिए ही शासन ने यह नई व्यवस्था बनाई है। शासन ने इस नई व्यवस्था की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने के लिए मंडल आयुक्त व जिला अधिकारियों से व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा है।

अफसरों, कर्मियों की होगी Whats App पर हाजिरी

ग्रामीण क्षेत्रों मे तैनात सरकारी अधिकारियों कर्मचारियों की हाजिरी व्हाट्स एप पर होगी इनमें से अस्पताल ब्लॉक स्कूल अन्य सरकारी कार्यालय के अधिकारी कर्मचारी प्रमुख रुप से शामिल होंगे। जिलाधिकारी राजीव रौतेला की पहल पर व्हाट्स एप ग्रुप बनाया गया है, ग्रुप में सभी अस्पतालों ब्लॉक को नगर पंचायत बीआरसी को जोड़ा गया है।

Tags:    

Similar News