26 जनवरी से शुरू हो रहा चुनावी अभियान, पूरे साल चलेगा ऐसे

विधानसभा में दो-तिहाई से ज्यादा बहुमत वाली भाजपा सरकार विधान परिषद में अल्पमत में है।  ऐसे में सत्ताधारी भाजपा विधान परिषद में भी अपनी सदस्य संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र की सीटों पर नजर लगाए हुए है। इसके लिए भाजपा ने सभी 11 विधान परिषद सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

Update: 2020-01-22 07:35 GMT
gram panchayat election

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: यूपी की राजनीति में यह साल भी चुनावी साल कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी क्योंकि यह पूरा साल चुनावी प्रक्रिया से प्रभावित रहेगा जिसकी शुरूआत 26 जनवरी से होने जा रही है। इस दिन से भाजपा विधानपरिषद चुनाव के लिए अपना प्रचार अभियान शुरू करने जा रही है।

शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र की सीटों पर नजर

विधानसभा में दो-तिहाई से ज्यादा बहुमत वाली भाजपा सरकार विधान परिषद में अल्पमत में है। ऐसे में सत्ताधारी भाजपा विधान परिषद में भी अपनी सदस्य संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षक एवं स्नातक क्षेत्र की सीटों पर नजर लगाए हुए है। इसके लिए भाजपा ने सभी 11 विधान परिषद सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। इस साल मई में शिक्षक व स्नातक की रिक्त हो रही 11 सीटों के लिए होने वाले चुनाव के लिए प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इसका असर यूपी की दो तिहाई हिस्से पर पडे़गा। इसके लिए सभी दलों ने प्रत्याशियों की घोषणा लगभग पूरी कर दी है।

ये भी देखें : हुदहुदीपुर हादसा: चलते-चलते नहर में गिरी कार, कोहरे ने ली तीन की जान

ग्राम पंचायत सदस्यों व ग्राम प्रधानों के चुनाव होगें

विधानपरिषद चुनाव खत्म होते ही पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह प्रक्रिया दो चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत के चुनाव होंगे उसके बाद ग्राम पंचायत सदस्यों व ग्राम प्रधानों के चुनाव होगें। इस चुनाव के चलते प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में आचार संहिता लग जाएगी जिससे इस क्षेत्रों के विकास कार्य ठप हो जाएगें।

इस चुनावी प्रकिया के खत्म होते ही क्षेत्र व जिला पंचायत प्रमुखों की प्रक्रिया आरम्भ हो जाएगी। हांलाकि इस दौरान पूरा क्षेत्र आचार संहिता से मुक्त रहेगा। वर्ष के अंत होने तक विधानपरिषद के स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र का चुनावी माहौल शुरू हो जाएगा।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह और डिप्टी सीएम डा दिनेश शर्मा का भी कार्यकाल खत्म होने को होगा। इसके अलावा विधानपरिषद सभापति डा रमेश यादव का भी कार्यकाल खत्म होने के बाद 12 विधानपरिषद सीटोें पर चुनाव कराया जाएगा।

ये भी देखें : न्‍यूजीलैंड दौरा: T-20 और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, देखें लिस्ट

Tags:    

Similar News