UP News: इमरजेंसी के बाहर नहीं लगानी होगी लाइन, योगी सरकार जिला अस्पतालों की व्यवस्था में कर रही बड़ा बदलाव

UP News: सरकारी अस्पताल... लोगों की भीड़, मरीजों को भर्ती कराने की होड़ और गंभीर स्थिति में परिजनों की चीख-पुकार। अब इस सबसे आम जनता को राहत मिलने वाली है। हर गंभीर मरीज का रैपिड टीम मात्र कुछ पलों में ही इलाज शुरू कर देगी।

Update: 2023-06-25 06:56 GMT
सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

UP News: सरकारी अस्पताल... लोगों की भीड़, मरीजों को भर्ती कराने की होड़ और गंभीर स्थिति में परिजनों की चीख-पुकार। अब इस सबसे आम जनता को राहत मिलने वाली है। हर गंभीर मरीज का रैपिड टीम मात्र कुछ पलों में ही इलाज शुरू कर देगी। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश की जनता के लिए बड़ी व्यवस्था लागू करने की तैयारी में है। यूपी के हर जिला अस्पताल में इमरजेंसी को तीन भागों में बांट दिया है। इसकी शुरूआत बलिया के जिला अस्पताल से कर दी है। यदि यहां ये व्यवस्था सफल हुई तो सूबे के सरकारी अस्पतालों में लागू हो जाएगी।

बलिया में तीन हिस्सों में बांटी गई इमरजेंसी

बीते दिनों में बलिया में हीटवेव से कई लोगों की लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद पूरे प्रदेश में हडकंप मच गया था। डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बलिया में हीटवेव से हुई मौतों की जांच की एक टीम गठित की थी। निदेशक उपचार डॉक्टर केएन तिवारी और निदेशक संचारी डॉ. एके सिंह के नेतृत्व में टीम जांच के लिए बलिया पहुंची थी। जिला अस्पताल में निरीक्षण करने के बाद टीम ने इमरजेंसी को तीन हिस्सो में बांटकर उपचार करने का निर्देश दिया था। जांच करने पहुंची टीम ने कहा कि सर्वाधिक गंभीर मरीजों को रेड जोन और सुधार वाले मरीजों को येलो जोन में रखा जाए। जो मरीज डिस्चार्ज होने की स्थिति में हों अथवा जिनकी हालत ज्यादा गंभीर न हो उन्हे ग्रीन जोन रखा जाए। इस प्रणाली को बलिया के जिला अस्पताल में लागू कर दिया गया है।

तीन भागों में बांटी जाएगी जिलों अस्पतालों की इमरजेंसी

माना जा रहा है कि यदि यह प्रयोग बलिया जनपद में सफल हो जाता है तो आने वाले दिनों उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिला अस्पताल की इमरजेंसी में लागू कर दिया जाएगा। जिला अस्पताल की इमरजेंसी को रेड, येलो और ग्रीन जोन में डिवाइड कर दिया जाएगा। इससे जिला अस्पताल के प्रशासन को भी इलाज करने में आसानी हो जाएगी, और मरीजों को भी आसानी हो जाएगी।

Tags:    

Similar News