Etawah: बाल विवाह की सूचना पर पहुंची पुलिस, रुकवाई नाबालिग की शादी

Etawah News: इटावा में बाल विवाह की सूचना मिलने के बाद बाल संरक्षण अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंची। जहां बाल विवाह के कार्यक्रम को रुकवाया गया।

Report :  Ashraf Ansari
Update: 2024-02-29 14:25 GMT

इटावा में बाल विवाह रुकवाने पहुंचे अधिकारी। (Pic: Newstrack)

Etawah News: उत्तर प्रदेश के इटावा में बाल विवाह का मामला सामने आया है। मामले की सूचना मिलने के बाद बाल संरक्षण अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंची। पुलिस ने बाल विवाह के कार्यक्रम को रुकवाया और नाबालिग की शादी होने से रोका गया। 

बाल विवाह रुकवाने पहुंचे अधिकारी

इटावा में बाल विवाह को रोकने के लिए बाल संरक्षण अधिकारी के द्वारा लगातार लोगों को जागरूक किया जाता रहा है। लेकिन उसके बावजूद भी बाल विवाह के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। वही बाल विवाह के मामलों की सूचना पर बाल संरक्षण की टीम कार्रवाई भी कर रही है। ऐसा ही कुछ आज जसवंतनगर इलाके में देखने को मिला। जहां बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता और पुलिस को जानकारी मिली कि एक नाबालिग बालिका का विवाह कराया जा रहा है। सूचना जैसे ही पुलिस और बाल संरक्षण अधिकारी को हुई तो दोनों मौके पर पहुंच गए। जहां बाल विवाह के कार्यक्रम को रुकवाया गया। वहीं पुलिस ने नाबालिग बालिका को अपने कब्जे में लिया और बाल कल्याण अधिकारी के समक्ष पेश किया।

बाल संरक्षण अधिकारी ने लोगों से की अपील

नाबालिक बालिका का विवाह को लेकर मौके पर पहुंचे बाल संरक्षण अधिकारी ने लोगों को जागरुक करते हुए कहा है कि जब तक लड़की बालिग नहीं होती है आप उसकी शादी नहीं कर सकते हैं। ऐसा करना कानूनी अपराध है और इसके लिए आपको सजा भी हो सकती है। जब तक बालिका की उम्र 18 साल से अधिक ना हो तब तक आप बालिका की शादी नहीं कर सकते हैं। समय-समय पर लोगों को बाल विवाह को लेकर जागरूक किया जाता रहा है। जागरूकता के दौरान कुछ लोग इन बातों पर अमल करते हैं लेकिन कुछ लोग आज भी इन बातों पर अमल नहीं करते हैं और बाल विवाह मे नाबालिक बालिका का विवाह करवा देते हैं। बाल विवाह से सभी को बचना चाहिए और लोगों को ऐसा करने से रोकना चाहिए।

Tags:    

Similar News