Etawah News: अगर नाबालिक बच्चों ने चलाई बाइक तो वाहन स्वामियों पर होगी कार्रवाई, एसएसपी ने की अपील

Etawah News: चेकिंग के दौरान 436 नाबालिक बच्चे वाहन चलाते हुए पाए गए। जिसमें 40 लाख 75 हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया।

Report :  Ashraf Ansari
Update: 2024-07-21 02:49 GMT

वाहन चेकिंग करती पुलिस (Pic: Newstrack)

Etawah News: एसएसपी ने नाबालिक बच्चों के द्वारा बाइक चलाई जाने को लेकर एक फरमान जारी किया है। उन्होंने कहा है की नाबालिक बच्चे अगर बाइक चलाते हुए पाए जाते हैं तो वाहन देने वाले स्वामियों पर कार्रवाई की जाएगी।

18 साल से कम उम्र के बच्चों को ना चलाने दे वाहन

इटावा में नाबालिक बच्चों की हिफाजत करने को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने बच्चों को वाहन देने वाले स्वामियों से अपील की है। उन्होंने कहा है कि देखा जाता रहा है कि छोटे-छोटे नाबालिक बच्चे जिनकी उम्र 18 साल तक नहीं होती है, उनके पिता या फिर अन्य व्यक्ति उनका बाइक या फिर चार पहिया वाहन दे देते हैं। ऐसे में जब उन्हें वाहन चलाने की जानकारी नहीं होती है तो वह सड़क पर निकलते हैं और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। सड़क सुरक्षा नियमों को लेकर लोगों को समय-समय पर जागरूक भी किया जाता है। लेकिन उसके बावजूद भी लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ऐसे में नाबालिक बच्चों को खुद वाहन नहीं चलाना चाहिए क्योंकि यह उनके लिए जान जोखिम में डाल सकता है।


नाबालिक बच्चों के द्वारा वाहन चलाने पर स्वामियों पर होगी कार्रवाई

एसएसपी के आदेश के बाद एआरटीओ और ट्रैफिक पुलिस की तरफ से 5 जुलाई 2024 से लेकर 20 जुलाई 2024 तक नाबालिक बच्चों के द्वारा वाहन चलाए जाने को लेकर चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दरमियान 436 नाबालिक बच्चों के द्वारा वाहन चलाते हुए पाए गए। जिसमें 40 लाख 75 हजार रूपये का जुर्माना वसूला गया। वहीं नाबालिक बच्चों को वाहन देने वाले लोगों को चेतावनी दी गई है कि अगर वह नाबालिक बच्चों को वाहन देते हैं। उनके वाहन पर 25000 का जुर्माना वसूला जाएगा। 12 महीने के लिए वाहन को रद्द कर दिया जाएगा। अपराध करने वाले बच्चों को 25 साल तक उनके ड्राइवरी लाइसेंस बनने की अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्हें अपात्र घोषित कर दिया जाएगा।



 


Tags:    

Similar News