भुगतान न होने से नाराज किसानों नें खड़ी गन्ने की फसल को किया आग के हवाले

धानमंत्री किसानों की आय दुगनी करने के चाहे जितने दावे करें जमीनी हकीकत कुछ और है । बलरामपुर में गन्ना किसानों को अपनी लॉगत का मूल्य भी नही मिल पा रहा है । पिछले 2 महीने से गन्ना सप्लाई करने के बाद भी गन्ना हजारो गन्ना किसानो का एक भी पैसा नही मिला है

Update: 2019-01-21 16:52 GMT

बलरामपुर: प्रधानमंत्री किसानों की आय दुगनी करने के चाहे जितने दावे करें जमीनी हकीकत कुछ और है । बलरामपुर में गन्ना किसानों को अपनी लॉगत का मूल्य भी नही मिल पा रहा है । पिछले 2 महीने से गन्ना सप्लाई करने के बाद भी गन्ना हजारो गन्ना किसानो का एक भी पैसा नही मिला है । गन्ने का बकाया भुगतान न होने से किसानों के सामने रोटी का संकट खड़ा हो गया है । मायूस गन्ना किसान अपनी खड़ी गन्ने की फसल को जलाने लगे है।

यह भी पढ़ें.....सहारनपुर में घट रहा गन्ने का उत्पादन, टिकाऊ नहीं है नई प्रजातियों के गन्ने

बलरामपुर में बजाज शुगर मिल द्वारा गन्ना किसानो को करोड़ो बकाया मूल्य भुगतान न होने से किसान आक्रोशित हैं। गन्ना मूल्य का भुगतान बजाज चीनी मिल से न मिलने के कारण से आक्रोशित गन्ना किसान मुन्नू पुत्र अयोध्या विजयनगर ने अपने ही खेत में खड़े गन्ने की फसल में आग लगा दिया। जिससे तीन बीघा गन्ना जलकर खाक हो गया है। भुगतान न मिलने पर अवशेष 12 बीघा गन्ना भी फूंक देने की चेतावनी दी है। आर्थिक परेशानी से जूझ रहे किसानो के सब्र का बाँध टूटने लगा है और किसान अपनी खड़ी गन्ने की फसल जलाने पर मजबूर होने की लगे है ।

यह भी पढ़ें.....CM योगी ने किसानों को गन्ने के बजाए अन्य फसलें लगाने को कहा, जानिए क्यों?

बजाज चीनी मिल इटई मैदा पर विजयनगर व बेनीनगर के गन्ना किसानों का करोड़ो रूपया बकाया है। भुगतान न होने से परेशान किसान हड़ताल पर दस दिनों से डटे हैं। दस दिन बीत जाने के बाद भी आंदोलन कर रहे किसानों की समस्याओं को पूछने कोई अधिकारी तक नही गया है और न ही बजाज मिल पर कोई कार्यवाही की गई है ।

विजयनगर गन्ना क्रय केंद्र के पीछे किसान मुन्नू का खेत है। उसने लगभग 18 बीघा गन्ना कि फसल की बोआई इस वर्ष की थी। परिवार में कमाई का अन्य कोई जरिया नहींं है। अब तक करीब 12 गन्ना पर्ची की तौल क्रय केंद्र विजयनगर पर किया गया है। बजाज चीनी मिल इटई मैदा द्वारा एक भी पर्ची का भुगतान नहीं किया गया है। मुन्नू का कहना है कि दस दिनों से गन्ना केंद्र पर तौल नही हो रहा है। किसान हड़ताल पर हैं। पैसा न मिलने से गेहूँँ की किसानों व अन्य खर्च पूरा नही हो रहा है।

यह भी पढ़ें.....सिर्फ दिखाने को चलाई जा रही हैं चीनी मिलें, किसानों को गन्ना पर्ची का वितरण नहीं

बजाज चीनी मिल हेड प्रेम शंकर चतुर्वेदी ने मिल के एक कर्मचारी के माध्यम से किसानों का मूल्य भुगतान फरवरी माह से कराने का लिखित आश्वासन भी भेजवाया है। लेकिन किसानों को बजाज मिल पर भरोसा नही है । आक्रोशित किसान बिना भुगतान आंदोलन खत्म करने को तैयार नही हैं। दस दिनों से हड़ताल जारी है।

Tags:    

Similar News