किसानों-दुकानदारों के लिए बड़ा फैसला, अब लॉकडाउन पर मिली ये राहत

दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है। खेती किसानी की दुकानें भी बन्द थीं। जिसकी वजह से अन्नदाताओं की मुसीबतें बढ़ गईं। लेकिन अब ऐसा नही होगा।

Update: 2020-03-29 03:15 GMT

कन्नौज। उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले के ब्लॉक उमर्दा इलाके के हरिजनपुरवा निवासी किसान सतीश पांडेय अपने खेतों में पहले की तरह काम निपटा सकेंगे। लॉकडाउन की वजह से कोई दिक्कत नहीं होगी। खेती से सम्बंधित उनको सभी सामग्री आसानी से मुहैया होंगी। ये राहत सिर्फ सतीश को ही नही मिली, बल्कि हजारों उन किसानों के लिए है जिनको खेतों में बुवाई और कटाई का काम करना है।

कृषि बीज, खाद, कीटनाशक व यंत्र की दुकानें खुली रहेंगी

दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर देशव्यापी लॉकडाउन चल रहा है। खेती किसानी की दुकानें भी बन्द थीं। जिसकी वजह से अन्नदाताओं की मुसीबतें बढ़ गईं। लेकिन अब ऐसा नही होगा। कृषि बीज, खाद, कीटनाशक व यंत्र की दुकानें खुली रहेंगी। अपर मुख्य सचिव गृह का आदेश आने के बाद जिला कृषि अधिकारी ने भी पत्र जारी कर दिया है।

550 दुकानदारों को अपने प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति

शासनादेश आने के बाद जनपद के करीब 550 दुकानदारों को अपने-अपने प्रतिष्ठान खोलने में राहत मिल गई है। जिला कृषि अधिकारी राम

मिलन सिंह परिहार ने बताया कि इन दिनों फसलों की बुवाई, कटाई आदि का समय चल रहा है। किसानों को खाद, बीज, कीटनाशक आदि की जरूरत है। लॉकडाउन में दिक्कत न हो, इसलिए इससे सम्बंधित सभी फुटकर व थोक दुकानें खुली रहेंगी। सड़क से उर्वरक की आपूर्ति होगी।

ये भी पढ़ेंःलॉकडाउन में उमड़ी इतनी भीड़: नहीं दिखा कोरोना का डर, सिर्फ घर वापसी की फ़िक्र

ग़ैरज़िलों में मशीन भेजने में पाबंदी नहीं

फसलों की कटाई के लिए कम्बाइन हार्वेस्टर व उनके चालकों को जिले व गैरजिलों को भेजने के लिए रोका नहीं जाएगा। निजी फर्मों पर कटाई के लिए मजदूरों को काम के लिए जाने दिया जाएगा। लेकिन कोरोना वायरस से बचाव के बारे में बताने के साथ ही अमल में लाने को कहा जाएगा।

ये भी पढ़ेंःजेलों को कोरोना से बचाएंगी योगी सरकार, 11 हजार कैदियों की होगी रिहाई

एक मीटर की फिजिकल दूरी जरूरी

विक्रेताओं से कहा जाएगा कि अपनी दुकानों पर एक मीटर दूरी बनाने का नियम लागू रखें। चार से अधिक किसान एक दुकान पर न एकत्र हों।

मशीन में अंगूठा लगाने से पहले एहतियात

पीओएस मशीन से ही उर्वरक बिक्री की जाए, लेकिन अंगूठा लगाने से पहले सेनेटाइजर का प्रयोग जरूर किया जाए। न होने पर किसानों के हाथ साबुन से अच्छी तरह धुलवाए जाएं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News